करीब 120 दिन बाद पेट्रोल-डीजल पर कल से होगा 40 पैसे सस्ता, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 10:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। भारत में पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कटौती का फैसला किया है। तेल की कीमतों में यह कटौती करीब 4 महीने बाद की जा रही है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध के बाद इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतें 140 बैरल प्रति डॉलर के करीब पहुंच गई थीं। इसका असर भारत में भी देखने को मिला था। एक समय पर पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई थीं।

सरकार ने एक साल में दो बार एक्साइज ड्यूटी घटाई
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार पर बोझ पड़ने लगा। लगातार बढ़ती तेल की कीमतों से देश में महंगाई बढ़ने लगीं। कोविड के बाद इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आग लग गई और कीतमें तेजी से बढ़ने लगीं। तेल की कीमतों का असर बाजार पर दिखने लगा, जिसके बाद सरकार ने पिछले साल दिवाली से पहले एक्साइज में बड़ी कटौती कर जनता को राहत पहुंचाने का प्रयास किया। इसके बाद सरकार ने इस साल भी एक्साइज मे बड़ी कटौती की थी।

क्या हैं इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतें
अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.60 प्रतिशत उतरकर 95.20 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी क्रूड 0.85 प्रतिशत गिरकर 87.15 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। इस समय दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। देश में चार महीने से अधिक समय से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपये प्रति लीटर और और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News