केरल: 4 बच्चे रोज होते हैं यौन शोषण का शिकार

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2016 - 10:07 PM (IST)

कोच्चि: साक्षरता के नाम पर जिस राज्य की संपूर्ण भारत में दात दी जाती है, वहां बच्चों के खिलाफ अपराध की सूरत सबसे बुरी है। ‘गॉड्स ओन कंट्री’ कहे जाने वाले केरल में औसतन चार बच्चे रोजाना यौन शोषण का शिकार होते हैं। स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि पिछले तीन सालों में बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराध लगभग दोगुने हो गए हैं। 
 
रिपोर्ट के मुताबिक 2013 में केरल में पॉक्सो एक्ट के तहत 1,002 मामले दर्ज कराए गए थे, जबकि 2015 में इनकी संख्या 1,569 पहुंच गई। पुलिस के रिकॉडर्स भी बताते हैं कि इस साल पिछले पांच महीनों में 790 बच्चे यौन शोषण का शिकार हो चुके हैं। एक सूरत यह भी है कि नवंबर, 2012 से दिसंबर, 2015 तक सिर्फ 53 आरोपी ही ऐसे रहे, जिन्हें बच्चों के यौन शोषण के जुर्म में सजा दी गई। 
 
इस संदर्भ में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामलों में अप्रभावी प्रवर्तन कानून की वजह से परेशानी आती है। स्टेट क्राइम रिकॉडर्स ब्यूरो के एसपी जकारिया जॉर्ज ने बताया कि पकड़े जाने का डर ही इकलौता हथियार है, जो ऐसे करने वाले अपराधियों को रोक सकता है। कई अपराधियों को लगता है कि ऐसा अपराध करके वह आसानी से बच जाएंगे और इसी वजह से इन अपराधों की संख्या बढ़ती जा रही है।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News