जयपुर-बिहार और हैदराबाद के बाद दिल्ली पहुंचा 'कोरोना वायरस', RML अस्पताल में 3 मरीज भर्ती

2020-01-28T11:16:11.247

नेशनल डेस्कः चीन का खतरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस भारत भी पहुंच चुका है। जयपुर, बिहार और हैदराबाद के बाद अब दिल्ली में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं जिनको RML अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना वायरस की आशंका में तीन लोगों को आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है। RML अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के भीतर है। उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है। इनमें से दो व्यक्ति दिल्ली के निवासी हैं और एक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से है। सोमवार तक चीन से 155 विमानों से भारत आने वाले कुल 33,552 यात्रियों की जांच की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक करीब 106 लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

हैदराबाद में तीन लोग निगरानी में
हैदराबाद में तीन लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है जिन्होंने चीन की यात्रा की थी। हालांकि उनमें इस वायरस के लक्षण नहीं हैं। चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि तीनों लोगों ने चीन में वायरस के प्रसार को देखते हुए अधिकारियों से संपर्क किया और उन्हें शहर के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल डिजीज' (फीवर अस्पताल) में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि उनमें से दो को घर पर रहने की सलाह देकर छुट्टी दे दी गई है। इसके पहले भेजे गए दो नमूनों में वायरस की पुष्टि नहीं हुई।

PunjabKesari

चीन से लौटी लड़की पीएमसीएच में भर्ती
बिहार के सारण जिला निवासी कोरोनावायरस की एक संदिग्ध रोगी को सोमवार को पटना मेडिकल कालेज अस्पताल (पीएमसीएच) में भर्ती कराया गया। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने बताया कि उनके अस्पताल में भर्ती कराई गई उक्त लड़की को अलग वार्ड में रखा गया है। डॉक्टरों ने लड़की का स्वास्थ्य परीक्षण किया है। उसके खून के नमूने जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा गया है तथा एक और खून के नमूने को परीक्षण के लिए पटना स्थित राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंस भेजा गया है। चीन से 22 जनवरी को सारण जिला के शांति नगर इलाका स्थित अपने घर आई उक्त लड़की को 25 जनवरी को जिला मुख्यालय छपरा स्थित सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

PunjabKesari

राजस्थान में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज
कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज राजस्थान में भी सामने आया है। संदिग्ध मरीज को राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार मरीज की देखभाल करने के लिए चिकित्सकों की टीम बनाई गई हैं और बराबर उस पर निगरानी रखी जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News