3 Idiots के रेंचो के स्कूल को 20 साल बाद अब CBSE से मान्यता मिलने की उम्मीद, J&K बोर्ड से मिली मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 05:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लद्दाख के ड्रुक पद्म कार्पो स्कूल को इसकी स्थापना के दो दशक से अधिक समय के बाद इस साल बहुप्रतीक्षित CBSE संबद्धता मिल सकती है क्योंकि लंबे समय के बाद जम्मू-कश्मीर बोर्ड से इसकी मंजूरी मिल गई है। इस स्कूल को रैंचो के स्कूल के नाम से भी जाना जाता है । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के संबद्धता मानदंडों के अनुसार, स्कूलों को संबंधित राज्य बोर्ड से 'अनापत्ति प्रमाणपत्र' की आवश्यकता होती है। विदेशी स्कूलों को संबंधित देश में संबंधित दूतावास या भारत के वाणिज्य दूतावास से इसी तरह के दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

 

आमिर खान की 2009 में आई फिल्म ‘‘3 इडियट्स'' में दिखाए जाने के बाद प्रसिद्धि पाने वाला यह स्कूल वर्तमान में जम्मू-कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) से संबद्ध है। स्कूल की प्रधानाध्यापिका मिंगूर आगमो ने बताया कि हम कई सालों से अपने स्कूल को CBSE से मान्यता दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि हमारे पास सभी आवश्यक बुनियादी ढांचा है। उत्कृष्ट परिणाम रिकॉर्ड है। पाठन-पाठन के नए तरीकों पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके बावजूद हमें अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिला।

 

उन्होंने कहा कि आखिरकार, इस महीने दस्तावेज प्राप्त हो गया है और हम संबद्धता के लिए बाकी प्रक्रिया जल्द ही पूरा कर लेंगे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमें इस साल संबद्धता मिल जाएगी तथा कोई और बाधा नहीं होगी। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने से पहले से स्कूल यह मंजूरी लेने की कोशिश कर रहा है। प्रदेश के विभाजन के बाद भी, लद्दाख में स्कूल जम्मू और कश्मीर बोर्ड से संबद्ध हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News