बच्चों को स्कूटी या गाड़ी देने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, लापरवाही हो सकती है जानलेवा

punjabkesari.in Sunday, Dec 01, 2019 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्लीः कभी-कभी मां-बाप बच्चों की जिद्द के आगे इनता मजबूर हो जाते हैं कि वे उनकी हर बात को मानने के लिए तैयार हो जाते हैं। आजकल हर घर में एक या दो स्कूटी, बाइक या स्कूटर मिल जाएंगे और इसका फायदा बच्चे भी उठा लेत हैं। माता-पिता भी यह सोचकर बच्चों को स्कूटी या गाड़ी ले जाने से नहीं रोकते हैं कि जल्दी सीख जाएगा लेकिन एक लापरवाी जानलेवा भी साबित हो सकती है। कुछ ऐसा ही हुआ दिल्ली गेट के पास। दिल्ली गेट के पास बिना हेलमेट पहने एक स्कूटर पर सवार तीन नाबालिगों की मौत खंभे से टकराने से हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान मोहम्मद साद, ओसामा और हमजा के तौर पर हुई है।

 

पुलिस के अनुसार तीनों नाबालिग थे और उन्होंने हेलमेट भी नहीं पहना था। हादसा शनिवार रात हुआ, जब स्कूटर की गति काफी तेज थी। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीनों के सिर में चोट लगी थीं और नजदीकी अस्पताल ले जाते ही डॉक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि स्कूटर की खंभे के साथ टक्कर इतनी जोरदार थी कि स्कूटर घटना स्थल से 25 फुट दूर जाकर गिरा, जबकि तीनों बच्चों के शव खंभे के पास ही मिले। हेलमेट न पहहने और तेज रफ्तार में स्कूटर चलाने के चलते झट से एक साथ तीन चिराग बुझ गए।

 

यह खबर हर उस माता-पिता को सावधान करने वाली है जो बच्चों के हठ के आगे हार जाते हैं। अमूनन तो बच्चों के हाथ स्कूटी आदि नहीं देनी चाहिए और अगर देनी भी है तो सबसे पहला नियम यही होना चाहिए कि वे हेलमेट जरूर पहनें दूसरा देर हो जाने में भलाई है लेकिन दुर्घटना का शिकार होने में नहीं, ये बात बच्चों को जरूर समझाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News