अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह, 22 दिनों में 3.86 लाख भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 12:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अभी तक 3.86 लाख से अधिक श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं, जबकि 3,113 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रविवार को जम्मू से कश्मीर के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि इस साल 29 जून को यात्रा शुरू होने के बाद से पिछले 22 दिनों में 3.86 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा मंदिर में दर्शन किए हैं। शनिवार को 11,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया, "आज 3,113 यात्रियों का एक और जत्था जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से दो सुरक्षा काफिलों में घाटी के लिए रवाना हुआ। पहला सुरक्षा काफिला सुबह 2.56 बजे 48 वाहनों में 1,153 तीर्थयात्रियों को लेकर उत्तरी कश्मीर के बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना हुआ। दूसरा सुरक्षा काफिला सुबह 3.41 बजे 75 वाहनों में 1,960 तीर्थयात्रियों को लेकर दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप के लिए रवाना हुआ। दोनों सुरक्षा काफिलों के आज दोपहर से पहले घाटी पहुंचने की उम्मीद है।"
PunjabKesari
बर्फ की संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक
गुफा मंदिर में बर्फ की एक संरचना है जो चंद्रमा के चरणों के साथ घटती-बढ़ती रहती है। भक्तों का मानना ​​है कि यह बर्फ की संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। यह गुफा कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भक्तगण या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से या फिर उत्तर कश्मीर बालटाल मार्ग से गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं।
PunjabKesari
मंदिर तक पहुंचने में लगते हैं 4-5 दिन
पहलगाम-गुफा मंदिर मार्ग 48 किलोमीटर लंबा है और तीर्थयात्रियों को मंदिर तक पहुंचने में 4-5 दिन लगते हैं। बालटाल-गुफा मंदिर मार्ग 14 किलोमीटर लंबा है और तीर्थयात्रियों को दर्शन करने और बेस कैंप पर लौटने में एक दिन लगता है। इस वर्ष की यात्रा 52 दिनों के बाद 29 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा और रक्षाबंधन के त्यौहार के साथ संपन्न होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News