कनाडा ने 28 हजार विदेशी यात्रियों को भेजा वापस! सख्त किए नियम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2024 - 02:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कनाडा कनाडा सरकार ने विदेशियों के प्रवेश को लेकर लगातार सख्त नीति अपनाई है। यह खबर कनाडा बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (सीबीएसए) के आंकड़ों से सामने आई है। कनाडा सरकार ने कनाडा में प्रवेश के बंदरगाहों पर नियम कड़े कर दिए हैं, जिससे यात्रियों का कनाडा आने का सपना अधूरा रह सकता है।

कनाडा में प्रवेश के बंदरगाहों पर विदेशी यात्रियों की संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है, जबकि संघीय सरकार को दबाव में आप्रवासन संख्या को बढ़ने की अनुमति देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने 2024 के पहले सात महीनों के दौरान प्रति माह औसतन 4,000 विदेशी यात्रियों को लौटा दिया, जिसमें गैर-शरणार्थी वीजा धारक और "जाने की अनुमति देने वाले" दोनों यात्री शामिल थे 20 प्रतिशत की वृद्धि.
 
इस बीच, जुलाई में पिछले 5 वर्षों में एक ही महीने में सबसे अधिक संख्या में प्रवेश से इनकार किया गया, जिसमें 285 गैर-शरणार्थी वीजा धारकों को प्रवेश के बंदरगाहों पर लौटा दिया गया और 5,853 को "जाने की अनुमति" के रूप में वर्गीकृत किया गया सीबीएसए इसके अनुसार "छोड़ने की अनुमति" तब होती है जब यात्रियों को "अपना आवेदन वापस लेने और स्वेच्छा से जाने" का अवसर दिया जाता है।
.
2020 की शुरुआत में विदेश जाने वाले लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई, संभवतः इसलिए क्योंकि कोविड-19 महामारी ने प्रवेशकों को कनाडाई बंदरगाहों पर पहुंचने से रोक दिया था। 2019 के पहले सात महीनों में, सीबीएसए ने प्रति माह औसतन 3,758 विदेशी यात्रियों को स्वदेश भेजा। सीबीएसए भूमिका, नीति और प्रथा हमेशा कनाडा आने वाले व्यक्तियों की स्वीकार्यता का आकलन करने की रही है। यात्री पात्रता मामला-दर-मामला आधार पर और प्रवेश के समय प्रदान की गई जानकारी के आधार पर निर्धारित की जाती है।

यह बदलाव पार्लियामेंट हिल पर आप्रवासन संख्या और उन पर अंकुश लगाने को लेकर चल रही बहस के बीच आया है, खासकर बड़ी संख्या में नए आगमन से आवास बाजार पर दबाव बढ़ रहा है। संघीय सरकार को जनवरी के बाद से अधिक आलोचना का सामना करना पड़ा है, जब कनाडाई प्रेस - सूचना तक पहुंच अनुरोध के माध्यम से प्राप्त आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए - रिपोर्ट की गई थी कि संघीय सरकार को दो साल पहले लोक सेवकों द्वारा चेतावनी दी गई थी कि उसके महत्वाकांक्षी आव्रजन लक्ष्य आवास सामर्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।

संघीय सरकार ने हाल ही में कुछ घोषणाएँ की हैं, जिनमें देश के भीतर से आगंतुकों को कार्य वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति देने की महामारी-युग की प्रथा को समाप्त करना और अस्थायी विदेशी श्रमिकों की कम वेतन वाली धारा को कम करने के लिए नियमों को कड़ा करना शामिल है

प्रधान मंत्री ने यह भी संकेत दिया कि आव्रजन नीति में और बदलाव शरद ऋतु में होने वाले हैं। पिछले सप्ताह आप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा था कि संघीय सरकार कनाडा में स्थायी निवासी स्तरों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए "कई विकल्पों पर विचार" कर रही है, उन्हें "कॉस्मेटिक" के बजाय "महत्वपूर्ण" के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है। 

सीबीएसए के एक प्रवक्ता ने यह भी लिखा कि सुरक्षा मुद्दे, गंभीर आपराधिकता, वित्तीय कारण, स्वास्थ्य आधार और गैर-अनुपालन लगभग एक दर्जन अन्य कारणों में से हैं जिनके कारण गैर-शरणार्थी वीजा धारकों को कनाडा में प्रवेश से वंचित कर दिया जाता है। अमान्य माना जाता है. यात्री पात्रता मामला-दर-मामला आधार पर और प्रवेश के समय प्रदान की गई जानकारी के आधार पर निर्धारित की जाती है। कनाडा में प्रवेश करने के लिए अस्थायी निवासी वीज़ा (आगंतुक वीज़ा) या इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण या पूर्व प्राधिकरण प्राप्त करना कनाडा में प्रवेश की गारंटी नहीं देता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News