'पिछले 10 साल में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए', पश्चिम बंगाल में बोले पीएम मोदी

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 08:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार की मंशा सही साबित हुई है और पिछले 10 साल में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। मोदी ने पश्चिम बंगाल में हुगली जिले के आरामबाग क्षेत्र से 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद कहा कि गरीब, किसान, महिलाएं और युवा देश की प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में देश के 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। मोदी ने कहा, "इससे पता चलता है कि हमारी सरकार की दिशा, नीतियां और फैसले सही हैं तथा इसका मुख्य कारण यह है कि हमारी मंशा सही है।"

2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य 
प्रधानमंत्री ने कहा, "हमने हमेशा गरीबों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए हैं, जिसका परिणाम आज दुनिया देख रही है।" उन्होंने कहा, ''21वीं सदी का भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है और हमने 2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य रखा है।'' मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखाया है कि पर्यावरण अनुकूल तरीके से विकास कैसे किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की हल्दिया-बरौनी पाइपलाइन इसका एक उदाहरण है जो चार राज्यों-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के माध्यम से तीन रिफाइनरी तक पहुंचेगी।
PunjabKesari
हल्दिया-बरौनी पाइपलाइन का उद्घाटन किया
पीएम मोदी ने कहा, "इससे लागत बचेगी और पर्यावरण संबंधी चिंताएं भी कम होंगी।" प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल की कच्चे तेल की लगभग 2,790 करोड़ रुपये की लागत से विकसित 518 किलोमीटर लंबी हल्दिया-बरौनी पाइपलाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने क्षेत्र में रेल परिवहन सुविधाओं के विस्तार के लिए लगभग 2,680 करोड़ रुपये की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। परियोजनाओं में झारग्राम-सलगाझारी (90 किलोमीटर) को जोड़ने वाली तीसरी रेल लाइन, सोंडालिया-चंपापुकुर रेल लाइन (24 किलोमीटर) का दोहरीकरण और दनकुनी-भट्टनगर-बाल्टिकुरी रेल लाइन (9 किलोमीटर) का दोहरीकरण शामिल है।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा, "हमारा प्रयास है कि पश्चिम बंगाल में रेलवे का विकास वैसा ही हो जैसा भारत के अन्य हिस्सों में हो रहा है।" प्रधानमंत्री ने कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी। उन्होंने खड़गपुर के विद्यासागर औद्योगिक पार्क में इंडियन ऑयल के 120 टीएमटीपीए की क्षमता वाले ‘एलपीजी बॉटलिंग' संयंत्र का भी उद्घाटन किया। यह संयंत्र 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

लोगों के विकास के लिए कई रास्ते खुलेंगे 
पश्चिम बंगाल में अपशिष्ट जल और जलमल शोधन से संबंधित तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे हुगली नदी के दोनों ओर हावड़ा, बारानगर और कमरहाटी के लाखों निवासियों को लाभ होगा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत से विकसित इन परियोजनाओं को विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया गया है। मोदी ने कहा कि अगर किसी राज्य में बुनियादी ढांचा परियोजना शुरू की जाती है, तो इससे वहां के लोगों के विकास के लिए कई रास्ते खुल जाते हैं। यह उल्लेख करते हुए कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल में रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए इस वर्ष 13,000 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया है, मोदी ने कहा कि यह 2014 से पहले राज्य को दिए जाने वाले बजट से तीन गुना अधिक है।
PunjabKesari
कई वर्षों से रुकी हुई कई परियोजनाएं पूरी हुईं
उन्होंने कहा, ''पिछले 10 वर्षों में पश्चिम बंगाल में कई वर्षों से रुकी हुई कई परियोजनाएं पूरी हुईं।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में पिछले 10 वर्षों में 3,000 किलोमीटर से अधिक लंबे रेल मार्ग का विद्युतीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत पश्चिम बंगाल में लगभग 100 रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले एक दशक में राज्य में 150 से अधिक नयी ट्रेन सेवाएं शुरू हुईं और पांच नयी वंदे भारत ट्रेन पश्चिम बंगाल के लोगों को ट्रेन यात्रा का एक नया अनुभव दे रही हैं। उन्होंने कहा, ''मुझे विश्वास है कि पश्चिम बंगाल के लोगों के सहयोग से हम विकसित भारत का लक्ष्य भी हासिल कर लेंगे।'' 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News