केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन 23 'खतरनाक' नस्ल के कुत्तों लगा बैन

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्ली: शहर में कुत्तों के बढ़ते आतंक को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ी घोशणा की है। केंद्र सरकार ने राज्यों को करीब 23 नस्लों के कुत्तों की ब्रिकी और प्रजनन पाबंदी लगा दी है। सरकार मे पिटबुल टेरियर, अमेरिकन बुलडॉग, रॉटवीलर और मास्टिफ्स सहित 23 नस्लों के आक्रामक कुत्तों की ब्रिकी और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं।

 इतना ही नहीं केंद्र ने यह निर्देश भी दिया है कि जिनके पास इनमें से किसी भी नस्ल का पालतू कुत्ता है उनका आगे प्रजनन न कर पाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। पशुपालन और डेयरी विभाग ने कहा कि उन्हें नागरिकों, नागरिक मंच और पशु कल्याण संगठनों से यह प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ है, जिसके तहत पालतू जानवर के रूप में रखने और अन्य उद्देश्यों के चलते कुत्तों की कुछ नस्लों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बता दें कि  पैनल ने कुत्तों की 23 नस्लों का पता लगाया है जिसमें मिक्स और क्रॉस ब्रीडिंग भी शामिल है, जो इंसानों के लिए खतरनाक  साबित हो सकते हैं।  इसके अलावा पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग और कोकेशियान शेफर्ड डॉग उन नस्लों में से हैं जिन्हें केंद्र से प्रतिबंधित करने की मांग की गई है. अन्य नस्लों में दक्षिण रूसी शेफर्ड, टॉर्नजैक, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोरसो और बैनडॉग शामिल है।
 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News