21 साल की उम्र पर हौंसला बुलंद, उडाएगी मिग-29 फाइटर जेट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्ली : जिस उम्र में भारत के अधिकांश बच्चे इस बात को तय नहीं कर पाते कि वे साइंस लेंगे, कॉमर्स लेंगे या फिर आर्टसर्। ठीक उसी उम्र में आयशा अजीज हवाई उड़ान भरने का लाइसेंस हासिल कर चुकी थीं। आज आएशा की उम्र 21 साल है और भारत में सबसे कम उम्र की पायलट होने का रिकॉर्ड उनके नाम है। कश्मीर के बारामूला जिले के रहने वाली आयशा अजीज को जब पिछले हफ्ते ही पायलट का कमर्शियल लाइसेंस मिला तो उन्हें लगा कि उनका सपना पूरा होने जा रहा है।

आयशा ने बताया कि वह मिग 29 में उड़ान भरने के लिए रूसी एजेंसी से बात कर रही हैं। 21 साल की आयशा को यदि रशियन सोकुल एयरबेस मिग-29 फाइटर जेट उड़ाने की योजना पूरी हो जाती है तो वह ध्वनि की गति से तेज चलने वाले फाइटर प्लेन को उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला बन जाएंगी। आयशा ने इसके लिए स्कूल से ही ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी, जब वह 16 साल की थीं, तभी बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से उन्होंने स्टूडेंट पायलट लाइसेंस प्राप्त कर लिया था। इसके बाद 2012 में नासा से उन्होंने दो महीने का अतरिक्ष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा किया। वह तीन भारतीयों में चुनी गई थीं, वे इस बीच नासा के जॉन मैक्ब्राइड नामक एविएटर से मिली।

आएशा ने दसवीं की परीक्षा पूरी करते ही फ्लाइंग स्कूल ज्वाइन कर लिया था और महज 16 साल की उम्र में उन्हें स्टूडेंट लाइसेंस मिल गया था। साल 2013 मे किन्हीं आर्थिक दिक्कतों से उन्हें लाइसेंस लेने में देरी का सामना करना पड़ा था जिस कारण उन्हें काफी मुश्कलिो का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आखिर उन्हें हवाई उड़ान भरने का लाइसेंस मिल गया। उनके माता-पिता कश्मीर के रहने वाले हैं, आयशा ने कश्मीर लड़कियों के लिए मैसेज भी दिया कि उन्हें अपने सपनों का पीछा करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News