जम्मू कश्मीर में नया साल रोजगार के नये अवसर लेकर आएगा:मनोज सिन्हा

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 06:45 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के डिप्टी गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा है कि वर्ष 2021 जम्मू कश्मीर में रोजगार के नये अवसर लेकर आएगा। उन्होंने कहा कि कृषि, बागवानी, फूड प्रोसेसिंग और डिजिटल तकनीक मं नये अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि यूटी के बेरोजगार युवाओं को रोजगाद ेने के लिए मिशन यूथ शुरू किया गया है। इसमें शिक्षा, प्रशिक्षण के साथ युवाओं के भविष्य को बेहतर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाम्बे स्टाक एक्सचेंज से भी इस बाबत सहयोग लिया जा रहा है। सिन्हा ने कहा कि इससे पहले जम्मू कश्मीर के युवाओं के पास सरकारी नौकरी ही विकल्प होता था।


यूनियन टैरेटरी में करीब सवा करोड़ की आबदी है लेकिन जहां उतनी सरकारी नौकरियां है जितनी की बिहार में हैं जबकि बिार की संख्या 12 से 13 करोड़ है। उन्होंने कहा कि इससे पहले जम्मू कमीर में रोजगार के साध मुहैया करवाने के इतने प्रयास नहीं किये गये हैं। सिन्हा के अनुसार केन्द्र सरकार के साथ मिलकर यूथ मिशन शुरू किया गया है और इसका उददेश्य युवाओं को केन्द्र सरकार की स्कीमों के बारे में अवगत करवाना और उन्हें इसका लाभ देना है।


उन्होंने जानकारी दी कि टाटा ग्रुप ने बारामूला में स्टेट आफ द आर्ट स्किल केन्द्र खोला है और इसमें 286 युवाओं को आईटीआई की पढ़ाई करवाई जा रही है। टाटा का दूसरा केन्द्र जम्मू में जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियां जम्म्ू कश्मीर में अब खुद को सेटल कर रही हैं और इससे युवाओं को लाभ होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News