एच1एन1 से दो महिलाओं की मौत, दो और मरीज गंभीर

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 03:32 PM (IST)

श्रीनगर : शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एस.के.आई.एम.एस.) में एच1एन1  इन्फ्लूएंजा संक्रमण के साथ भर्ती दो महिलाओं की अस्पताल में मौत हो गई जबकि दो अन्य इन्फलूएंजा रोगियों की हालत गंभीर हैं। सूत्रों के अनुसार एक महिला जो गर्भवती थी को एस.के.आई.एम.एस. में संदिग्ध एच1एन1 इन्फलूएंजा संक्रमण के साथ भर्ती कराया गया की बुधवार रात को सर्जिकल इंटेसिव केयर यूनिट (एस.आई.सी.यू.) में मौत हो गई। उसके अजन्मे बच्चे की दो सप्ताह पहले मौत हो गई थी जब उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि ऐसा संदेह था कि उसको एच1एन1 इन्फलूएंजा है लेकिन संक्रमण का परीक्षण नही किया गया क्योंकि संस्थान में दो प्रयोगशालाओं में अभिकर्मको की कमी थी। उसकी उम्र 30 वर्ष थी। सूत्रों के अनुसार एक अन्य महिला जो ल्यूकेमिया से पीड़ित थी और संदग्धि एच1एन संक्रमण से भी पीडित थी की भी संस्थान में इस सप्ताह के प्रारंभ में मौत हो गई। उसके भी परीक्षणों को नही किया गया।  इस बीच एच1एन इन्फलूएंजा के साथ दो अन्य मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई हैं। 


एच1एन इन्फलूएंजा वर्ष 2015 जब इस संक्रमण से 26 लोगों की मौत हो गई थी की तुलना में पिछले चार महीनों से ज्यादा खतरनाक साबित हुआ हैं। पीड़ितों में से कई गर्भवती महिलाएं थी। अस्पताल रिकॉर्ड के अनुसार एस.के.आई.एम.एस. में एच1एन फ्लू के साथ 30 से ज्यादा मरीजों की मौत हुई हैं। हाल ही में स्वास्थ्य एंव चिकित्सा शिक्षा मंत्री बाली भगत ने विधानसभा को सूचित किया था कि इस वायरल संक्रमण के कारण 32 लोगों की मौत हो चुकी हैं। 
डॉक्टरों ने फ्लू के लिए टीकाकरण की खराब गति पर चिंता व्यक्त की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News