1985 के एयर इंडिया बम धमाके की वो घटना जिसमें आया था रिपुदमन सिंह मलिक का नाम, 329 लोगों की हो गई थी मौत

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 10:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ‘एयर इंडिया' के एक विमान में 1985 में हुए आतंकवादी बम विस्फोट में बरी किए गए रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सर्रे में गुरुवार सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गई। स्थानीय सीबीसी न्यूज ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि तीन गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी और मलिक के गले में भी गोली मारी गई।

 

मीडिया रिपोर्टों में स्थानीय पुलिस के हवाले से पुष्टि की गई है कि स्थानीय समय के अनुसार सुबह लगभग 9.30 बजे गोलियां चलाई गईं और एक रिपुदमन सिंह मलिक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि यह एक टार्गेट शूटिंग लग रहा है।

 

1985 के एयर इंडिया बम धमाके में आया था नाम

‘एयर इंडिया' के एक विमान में 23 जून, 1985 को हुए बम विस्फोट में 329 लोग मारे गए थे। इस आतंकवादी बम धमाके में रिपुदमन सिंह मलिक का भी नाम आया था। मामले में 20 साल तक मुकद्दमा भी चला था और मलिक चार साल जेल में भी रहे। हालांकि बाद में उन्हें साल 2005 में बरी कर दिया गया था। मलिक के साथ अजायब सिंह बागरी, इंद्रजीत सिंह रेयात भी उन तीन मुख्य आरोपियों में थे जिन पर एयर इंडिया फ्लाइट 182, इम्पेरर कनिष्क (बोइंग-747 एयरक्राफ्ट) को धमाके से उड़ाने के आरोप थे। ये घटना 23 जून 1985 की है जब मोंटरियल से दिल्ली जा रहे विमान को बीच रास्ते में हवा में बम से उड़ा दिया गया था। इस घटना में विमान में सवार सभी 329 लोगों की मौत हो गई थी। मामले में रेयात को दोषी ठहराया गया था और सजा हुई थी। घटना के बाद जांच में सामने आया था कि एयर इंडिया की उड़ान पर बम कना़डा के शहर वैंकूवर में रखा गया था। बम को एक सूटकेस में डालकर कार्गो में रखवा दिया गया था। इसके बाद आयरिश हवाई क्षेत्र में अटलांटिक महासागर के ऊपर 31,000 फीट की ऊंचाई पर विमान में धमाका हुआ था।

 

रिपुदमन सिंह मलिक के बेटे ने लिखी फेसबुक पर पोस्ट

रिपुदमन सिंह मलिक के बेटे ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘ मीडिया उन्हें हमेशा एयर इंडिया बम विस्फोट का एक आरोपी मानेगी। मीडिया और आरसीएमपी (रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस) कभी अदालत का फैसला स्वीकार नहीं करेगी। मैं दुआ करता हूं कि आज की इस वारदात का उससे कोई लेना-देना ना हो।'' सर्रे में गोलीबारी के एक चश्मदीद ने बताया कि उसने गुरुवार सुबह गोलियों की आवाज सुनी और जब वह बाहर पहुंचा तो मलिक को उनकी कार में बेसुध पाया। ‘इंटिग्रेटिड होमीसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम' ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम मलिक के इतिहास से वाकिफ हैं, हालांकि हम अब भी हमले का मकसद पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि गोलीबारी लक्षित प्रतीत होती है और आमजन को कोई खतरा नहीं है।'' पुलिस ने बताया कि हमले के थोड़ी देर बाद ही कुछ ब्लॉक दूर ही एक वाहन में आग लगने की सूचना मिली। ऐसा माना जा रहा है कि हमले में इसी वाहन का इस्तेमाल किया गया था।

 

पीएम मोदी की तारीफ में लिखी थी चिट्ठी

इस साल की शुरुआत में फरवरी में पंजाब चुनाव से पहले मलिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने सिखों के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया था। साथ ही प्रधानमंत्री को बदनाम करने की एक 'सुनियोजित साजिश' के खिलाफ चेतावनी भी दी थी। बताया जाता है कि कभी खालिस्तान के हिमायती रहे रिपुदमन सिंह मलिक कनाडा में रहते हुए अब भारतीय मूल के सिखों और पंजाबियों को अलगावादी नेताओं से दूर रहने की नसीहत देने में जुटे हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News