See More

गुजरात CM के लिए खरीदा गया 191 करोड़ का प्लेन!, 7000 Km तक भरेगा उड़ान

2019-11-07T14:42:47.68

अहमदाबादः गुजरात भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य वीवीआईपी की यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपए का विमान खरीदा है। इस विमान का इस्तेमाल सीएम रूपाणी के अलावा राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसी विशिष्ट हस्तियां कर सकती हैं। इस विमान को खरीदने के लिए पांच साल पहले प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस विमान की खासियत है कि इसमें एक साथ 12 यात्री सफर कर सकते हैं और इसकी फ्लाइंग रेंज करीब 7 हजार किमी है, जोकि वर्तमान विमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ से काफी अधिक है। इस विमान को कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अधिकारियों के मुताबिक दो इंजन वाला ‘बोम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में गुजरात सरकार को मिल जाएगा। इसकी खरीददारी से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।

PunjabKesari

पिछले 20 सालों से हो रहा है बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान
बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान का इस्तेमाल पिछले 20 सालों से मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य हस्तियों की यात्रा के लिए किया जा रहा है। यह विमान करीब 870 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। इसमें 9 यात्री सफर कर सकते हैं।

PunjabKesari

चीन तक उड़ान भर सकेंगे CM और VVIP
नए एयरक्राफ्ट की फ्लाइंग रेज वर्तमान वाले से काफी अधिक है और वीवीआईपी इसमें चीन तक यात्रा कर सकते हैं। जबकि बीचक्राफ्ट सुपर किंग की फ्लाइंग रेंज इतनी नहीं थी। ऐसे में सीएम की लंबी दूरी की यात्रा को देखते हुए सरकार को प्राइवेट जेट किराए पर लेने के लिए मजबूर होना पड़ता था।

PunjabKesari

एक चार्टेड एयरक्राफ्ट को किराए पर लेने की कीमत 1 लाख रुपए प्रति घंटा या इससे अधिक थी। ऐसे में नया विमान खरीदना जरूरी हो गया था। वहीं सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। उस विमान को अहमदाबाद से गुवाहाटी जाने में करीब 5 घंटे लग जाते थे जबकि नए एयरक्राफ्ट में यह दूरी 1 घंटे 40 मिनट में पूरी हो जाएगी और इसमें री-फ्यूलिंग की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।


Seema Sharma

Related News