मां की शिकायत पर स्कूल में हुई औचक चेकिंग, छात्रों से मिली 150 E-सिगरेट

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 04:12 AM (IST)

नई दिल्ली: दो दिन पहले ही सरकार ने ई-सिगरेट की बिक्री को देश में पूरी तरह प्रतिबंधित किया है, लेकिन राजधानी में ये स्कूली बच्चों के पास मिल रही है। आपको जानकार हैरानी होगी कि दिल्ली के एक स्कूल में एक बच्चे के बैग में बड़ी सख्या में ई-सिगरेट बरामद हुई हैं। ये ई-सिगरेट पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार स्थित एक नामी स्कूल के सीनियर विंग के छात्रों से बरामद हुई हैं। ई सिगरेट के स्कूली बैग में मिलने से स्कूल प्रबंधन चकित है।

पुलिस और प्रशासन भी चकित है कि आखिर बच्चों को ये लत कैसे लगी और इनके पास इतनी संख्या में ई-सिगरेट कैसे पहुंची? मामले की जांच शुरू कर दी गई है। इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दिल्ली के सभी स्कूलों में ई-सिगरेट की जांच के करने के लिए कहा है। 

बताया जाता है कि एक बच्चे की मां को कुछ शक हुआ कि उसका बेटा नशा कर रहा है। यही नहीं उसने कुछ दिनों की जांच में पाया कि उसका बच्चा जब स्कूल से आता है तो उस पर नशा सवार रहता है, लेकिन वह इस से चकित थी कि उसका बच्चा गेट से स्कूल बस में बैठता है और उसके बाद स्कूल के परिसर से स्कूल बस में बैठ वापस आता है तो ऐसे में वह नशा कहां करता है। उसने जब बच्चे का बैग चेक किया तो उसमें ई-सिगरेट मिली। 

इसी के चलते वीरवार को मां एकाएक स्कूल पहुंच गई और उसने प्रिंसीपल से इस बात को शेयर कर उसकी क्लास की तलाशी लेने को कहा। पहले तो प्रिसींपल ने इससे इंकार किया, लेकिन मां की सख्ती के बाद चैकिंग शुरू की गई। सरप्राइज चेकिंग में छात्रों के पास से 150 ई-सिगरेट बरामद हुईं तो स्कूल प्रबंधन के भी होश उड़ गए। स्कूल प्रबंधन ने सभी ई-सिगरेट को जब्त कर अन्य छात्रों के परिजनों को सूचना दे दी है। वहीं इस बात की जानकारी जब पुलिस और प्रशासन को हुई तो उन्होंने इसकी जांच शुरू कर दी है। 

नशा है...बदबू नहीं 
विशेषज्ञों के मुताबिक छात्रों में ई-सिगरेट का प्रचलन बढऩे की सबसे आम वजह ये है कि इसमें कई तरह का फ्लेवर प्रयोग किया जाता है, ऐसे में इसके प्रयोग से बदबू नहीं आती है और घर या स्कूल में उनके पकड़े जाने की संभावना बहुत कम होती है। ई-सिगरेट को बैग या पॉकेट आदि में रखना आसान है, मतलब इसे आसानी से छिपाया जा सकता है। यही नहीं इससे केवल नशा होता है, लेकिन दुर्गध नहीं आती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News