युवाओं के लिए 1200 ई-लाइब्रेरी खोली जाएंगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 08:59 PM (IST)

चंडीगढ़, 27 जुलाई -(अर्चना सेठी ) हरियाणा के मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेशभर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस 1200 ई-लाइब्रेरी खोली जाएंगी। इन पुस्तकालयों के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को गांव के भीतर ही शिक्षा का माहौल मिलेगा और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि ग्रामीण युवाओं को शहरी क्षेत्र के युवाओं के समान ही सभी सुविधाएं मिलें। श्री कौशल आज यहाँ राज्य स्तरीय अधिकार प्राप्त समिति (एसएलईसी), रुर्बन मिशन की 8वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।उन्होंने विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक को हर माह रुर्बन मिशन की प्रगति की समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि तीन चरणों में 150 गाँवों को कवर करते हुए 10 क्लस्टर बनाए गए हैं। इनमें अल्पावधि और दीर्घकालीन अवधि के कार्यों को तय समयाअवधि के दौरान पूर्ण करवाया जाएं। मुख्य सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को और गति देने के लिए अधिकारियों को इस मिशन के तहत चल रहे कार्यों को जिला स्तर पर समयबद्ध तरीके से पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लंबित अंतर-विभागीय निधियों को तत्काल प्रभाव से जारी किया जाना चाहिए ताकि फंड में देरी के कारण किसी भी परियोजना के क्रियान्वयन में देरी न हो।बैठक में बताया गया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, ग्रे वाटर ट्रीटमेंट, नवीकरणीय ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों की खोज और ग्रामीण स्तर पर स्ट्रीट लाइट लगाने तथा अन्य स्वच्छता कार्यक्रमों के लिए विभिन्न पहल की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News