रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए 12 हजार करोड़ के प्रॉजेक्ट को हरी झंडी

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 11:15 PM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे ने इलेक्ट्रिक इंजनों को यूरोपियन ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस करने के लिए 12 हजार करोड़ रुपए के प्रॉजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 15 दिसंबर को एक बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड ने 6 हजार इलेक्ट्रिक इंजनों में लेटेस्ट यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ETCS) लेवल-2 लगाने की योजना को मंजूरी दी है। इसके अलावा बोर्ड ने चार मेट्रो शहरों को जोड़ने वाले 9,054 किलोमीटर लंबे स्वर्णिम चतुर्भुज रूट पर ETCS लेवल-2 सिस्टम लगाने का फैसला किया है ताकि इसे दुर्घटना मुक्त कॉरिडोर बनाया जा सके। 

गतिमान एक्सप्रेस में हो रहा ETCS लेवल-1 इस्तेमाल
अधिकारी के मुताबिक, ऐसे कई मामले सामने आते हैं कि लोको-पायलट की गलतियों की वजह से दुर्घटना होती है, जो आमतौर पर दबाव वाली परिस्थितियों में काम करते हैं। इस समय रेलवे के पास बेसिक ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है जो कि ETCS लेवल-1 पर आधारित है। यह लोको-पायलट को सीमित बैकअप सुविधा उपलब्ध कराता है। ETCS लेवल-1 पर आधारित 'ट्रेन प्रोटेक्शन वॉर्निंग सिस्टम' को 342 किलोमीटर लंबे रूट पर गतिमान एक्सप्रेस में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह ट्रेन निजामुद्दीन (दिल्ली) से आगरा के बीच 160 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ रही है। हालांकि, सिस्टम को वैश्विक स्टैंडर्ड के मुताबिक अपग्रेड करने का फैसला किया गया है। 

ETCS लेवल-2 में GSM-R  नेटवर्क से मिलेगी सूचना
ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम में सिग्नल की स्थिति (लाल, हरा, पीला) को इंजन में दिखाता है। यह लोको-पायलट के सामने ड्राइवर मशीन इंटरफेस (DMI) पर प्रदर्शित होता है।ETCS लेवल-1 में सिग्नल की स्थिति के बारे में लोको पायलट को तब जानकारी मिलती है जब यह निश्चित दूरी पर पटरी के बीच में लगे 'BALISE 'नाम के डिवाइस से गुजरता है। यानी सिग्नल के बारे में लोको-पायलट को जानकारी निश्चित समय पर ही मिलती है जब ट्रेन BSLISE को पार करता है, लेकिन ETCS लेवल-2 में एक वायरलेस रेडियो माध्यम GSM-R (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कॉम्युनिकेशन रेलवे) नेटवर्क के जरिए सूचना लगातार मिलती रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News