जलियांवाला बाग नरसंहार के 102 साल, पीएम मोदी और केजरीवाल ने अमर बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जलियांलावा बाग नरसंहार को आज 102 साल हो गए हैं। वर्ष 1919 में आज ही के दिन जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं। इस दर्दनाक घटना को याद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

PunjabKesari
 शहीदों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर लिखा कि  जलियांवाला बाग के शहीदों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं। उनका साहस, बलिदान और उनकी वीरता हर भारतीय को मजबूती देते हैं।

PunjabKesari

शहीदों के अमर बलिदान को विनम्र श्रद्धांजलि: केजरीवाल
वहीं केजरीवाल ने भी ट्वीट कर लिखा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड के स्मृति दिवस पर शहीदों के अमर बलिदान को विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने हिंदी के साथ साथ पंजाबी में भी कुछ ट‍्वीट किए हैं।  देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है।  वर्ष 1919 में आज ही के दिन अमृतसर के जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों लोगों पर अंग्रेजी हुकूमत ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।

PunjabKesari
नरसंहार के रूप में दर्ज है ये घटना
 पंजाब के अमृतसर जिले में ऐतिहासिक स्वर्ण मंदिर के नजदीक जलियांवाला बाग नाम के इस बगीचे में अंग्रेजों की गोलीबारी से घबराई बहुत सी औरतें अपने बच्चों को लेकर जान बचाने के लिए कुएं में कूद गईं। निकास का रास्ता संकरा होने के कारण बहुत से लोग भगदड़ में कुचले गए और हजारों लोग गोलियों की चपेट में आए। इतिहास के पन्नों में यह घटना जलियांवाला बाग नरसंहार के रूप में दर्ज है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News