आज से बदल रहे हैं 10 नए नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर...मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 05:43 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 1 अप्रैल से नए फाइनेंस ईयर 2023-24 की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही कई ऐसे नियम लागू होंगे, जिनसे आपकी जिंदगी प्रभावित हो सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से- 
PunjabKesari

  1. नया टैक्स रिजीम मिलेगा 
  2. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना बंद होगी 
  3. हीरो मोटोकोर्प की गाड़ियों की कीमतें 2% बढ़ेंगी 
  4. सोना खरीदना हो जाएगा महंगा 
  5. बिना पैन के PF निकालने पर अब कम टैक्स  
  6. सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स और स्कीम में ज्यादा निवेश 
  7. महिला सम्मान स्कीम शुरू होगी 
  8. पेनकिलर्स, ऐंटीबायोटिक्स और दिल की दवाएं महंगी 
  9. गाड़ी खरीदना हो जाएगा महंगा 
  10. स्मॉल सेविंग्स स्कीम की नई ब्याज दरें 


मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू शनिवार को पटियाला जेल से हो सकते हैं रिहा 
पटियाला की केंद्रीय जेल में करीब 10 महीने बिताने के बाद कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के शनिवार को रिहाई की संभावना है। हालांकि, इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि 59 वर्षीय सिद्धू को रिहा किया जा रहा है। सिद्धू की रिहाई से कांग्रेस की पंजाब इकाई में फिर से हलचल बढ़ सकती है जिसे आम आदमी पार्टी (आप) ने फरवरी 2022 के विधानसभा चुनावों में हरा दिया था। 

तमिलनाडु के सरकारी अस्पतालों में आज से मास्क लगाना होगा अनिवार्य 
तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार से राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का निर्णय किया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘ डॉक्टर, नर्स, चिकित्सा कर्मी, मरीज और तीमारदार यह सुनिश्चित करें कि करीब 11,300 स्वास्थ्य केंद्रों/अस्पतालों में आदेश का शत प्रतिशत अनुपालन हो क्योंकि संक्रमण की शुरुआत अस्पतालों से ही होती है।''  

टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने पर कर्नाटक जाएंगे पीएम मोदी
कर्नाटक विधानसभा चुनाव से करीब एक महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अप्रैल को कर्नाटक जा सकते हैं। टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने पर एक कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी राज्य का दौरा कर सकते हैं। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने शुक्रवार (31 मार्च) को सूत्रों के हवाले से दी।  

सूक्ष्म, लघु उद्योगों के लिए संशोधित ऋण गारंटी योजना होगी लागू 
देश के सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए एक संशोधित ऋण गारंटी योजना शनिवार से लागू होगी। इसमें एक करोड़ रुपए तक के कर्ज के लिए वार्षिक गारंटी शुल्क अधिकतम दो प्रतिशत से घटकर 0.37 प्रतिशत किया जा रहा है। इससे छोटे कारोबारियों के लिए ऋण की कुल लागत में कमी होगी। नई योजना में गारंटी की अधिकतम सीमा भी दो करोड़ रुपए से बढ़ाकर पांच करोड़ रुपए कर दी गई है।   

बिहार के नालंदा में पांच लोगों को लगी गोली, तनाव को देखते हुए धारा 144 लागू
रामनवमी पर जुलूस को लेकर बिहार के सासाराम में बवाल होने के बाद नालंदा में भी भारी हिंसा हुई है। जुलूस के दौरान जमकर पथराव और आगजनी की गई। भीड़ ने कई बाइक और गाड़ियों को फूंक दिया। हिंसा के दौरान गोलीबारी भी हुई है जिसमें तीन लोगों को गोली लगी है। घटना के बाद इलाके में भारी तनाव बना हुआ है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए नालंदा में धारा 144 लगा दी गई है। 

मध्यप्रदेश को मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस
प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस शनिवार से मिल जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रानी कमलापति स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल से नई दिल्ली के बीच चलेगी। इसके अलावा सेना से जुड़े महत्वपूर्ण आयोजन में शिरकत करेंगे। 

PM नरेंद्र मोदी की डिग्री की ज़रूरत नहीं : गुजरात हाईकोर्ट, अरविंद केजरीवाल पर लगाया जुर्माना
गुजरात हाईकोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के सात साल पुराने उस आदेश को शुक्रवार को रद्द कर दिया, जिसमें गुजरात विश्वविद्यालय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री के बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया था। सीआईसी के आदेश के खिलाफ गुजरात विश्वविद्यालय की अपील को स्वीकार करते हुए न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव ने केजरीवाल पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया और उन्हें चार सप्ताह के भीतर गुजरात राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (जीएसएलएसए) में राशि जमा करने के लिए कहा। 

हावड़ा में हिंसा के पीछे हिंदू नहीं, इसे भारतीय जनता पार्टी ने अंजाम दिया: ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हावड़ा में हिंसा के पीछे हिंदू नहीं, इसे भारतीय जनता पार्टी ने अंजाम दिया है। हावड़ा की हिंसा में जिसकी भी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है, हम उन सभी की मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि इस मामले विपक्ष एक जुट होकर लड़ें। ममता ने कहा कि हम इस मामले में दोषियों को छोड़ंगे नहीं। बीजेपी ने प्लान के तरीके से हिंसा फैलाई। 

परिणीति, राघव चड्ढा की जल्द बनेंगी दुल्हन! अब सिंगर हार्डी संधू ने भी दोनों के रिलेशन को किया कंफर्म
बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा की शादी की खबर लगभग कफंर्म हो गई है। बता दें कि हाल ही में आप नेता संजीव अरोड़ा ने दोनों को ट्विट कर बधाई दी वहीं अब सिंगर और एक्टर हार्डी संधू ने दोनों की शादी को कंफर्म किया है कि परिणीति और राघव जल्द शादी कर रहे हैं। 

दिल्ली महिला आयोग ने ट्रांसजेंडर के अधिकारों के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को जारी किए दिशा-निर्देश
दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों की हालत में सुधार लाने के लिए केंद्र तथा दिल्ली सरकार को शुक्रवार को दिशा निर्देश जारी किए। DCW ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने 2019 में ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) कानून और 2020 में केंद्रीय नियम पारित किए थे। हालांकि, दिल्ली के लिए राज्य नियमों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News