‘cybercrime.gov.in’ पोर्टल पर 10 लाख शिकायतों का समाधान, हुई 3,431 करोड़ रुपए की बचत

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2024 - 02:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा में जानकारी दी कि National Cyber ​​Crime Reporting Portal ने अब तक 9.94 लाख शिकायतों का हल कर लिया है। इससे 3,431 करोड़ रुपये से अधिक की बचत संभव हुई है। Citizen Financial Cyber ​​Fraud Reporting and Management System स्वचालित रूप से साइबर अपराध की घटनाओं को आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित राज्य-स्तरीय law enforcement agencies को भेजती है।

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‘cybercrime.gov.in’ पोर्टल का मकसद वित्तीय धोखाधड़ी की त्वरित रिपोर्टिंग को सक्षम करना और धोखेबाजों द्वारा धन की हेराफेरी को रोकना है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री बी एल वर्मा ने एक प्रश्न का लिखित उत्तर में वित्तीय साइबर अपराधों से निपटने में पोर्टल की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला, जो खासतौर पर वित्तीय साइबर अपराधों से निपटने पर जोर दिया है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पोर्टल और इसके टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1930 के प्रचार के लिए निर्देश जारी किए हैं।


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News Editor

Radhika

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