पीडीएस के लिए 1.60 लाख एमटी बाजरा की एमसपी पर होगी खरीद

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 04:59 PM (IST)

चंडीगढ़ , 20 सितंबर -(अर्चना सेठी ) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में खरीफ सीजन की फसलों की खरीद पहली अक्टूबर से आरंभ होगी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले बाजरा के लिए सरकार एक लाख 60 हजार मीट्रिक टन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी। बिजाई के रकबे को देखते हुए शेष उपज के लिए किसानों को भावांतर भरपाई योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने यह जानकारी मंगलवार को झज्जर जिला में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान दी।

 

उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश में ढांचागत सुविधाओं के विकास को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में कहा कि हिसार में एविएशन हब विकसित होने से प्रदेश की तस्वीर बदलेगी। साथ ही हड़प्पा काल से जुड़ी राखीगढ़ी साइट को पुरातत्व व पर्यटन की दृष्टि से प्रमुख केंद्र बनाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि खरखौदा में कार उत्पादन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट बनने से केएमपी के समीप नया शहर विकसित होगा।

 

नगर पालिका बनने से बढ़ेगी सुविधा, ग्रामीणों की मांग पर सर्वे के दिए निर्देश :
संवाददाता सम्मेलन के उपरांत उप मुख्यमंत्री ने अलग-अलग मांगों को लेकर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की। बादली को नगर पालिका बनाने के विरोध में बादली, पाहसौर व एमपी माजरा के ग्रामीणों की मांग की सुनवाई करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नगर पालिका बनने से क्षेत्र में पार्क, फायर स्टेशन व अन्य सुविधाओं में बढ़ोतरी होती है। प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर भी सरकार की नीति के तहत तीन साल तक किसी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाता और इसे दो वर्ष आगे भी बढ़ाया जा सकता है। ग्रामीणों की मांग को लेकर उपमुख्यमंत्री ने संबंधित क्षेत्र में सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News