सेंसेक्स 257 अंक चढ़ा, निफ्टी 14,800 अंक से ऊपर पहुंचा

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 04:48 PM (IST)

मुंबई, सात मई (भाषा) वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख रहने से देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख रहा। एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयरों में बढ़त से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 257 अंक चढ़कर बंद हुआ।
बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 256.71 अंक यानी 0.52 प्रतिशत ऊंचा रहकर 49,206.47 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 98.35 अंक यानी 0.67 प्रतिशत बढ़कर 14,823.15 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स के शेयरों में दो प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ एचडीएफसी में सबसे ज्यादा लाभ दर्ज किया गया। इसके बाद बजाज फिनसर्व, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, अल्ट्रा टेक सीमेंट और ओएनजीसी के शेयरों में भी लाभ रहा।
इसके विपरीत बजाज आटो, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस और कोटक बैंक के शेयरों में गिरावट रही।
रिलायंस सिक्युरिटी₨ज के रणनीतिक प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन लाभ दर्ज किया गया। वैश्विक बाजारों से अनुकूल संकेत मिलने तथा वित्तीय और धातु क्षेत्र के शेयरों में खिंचाव जारी रहने से यह स्थिति बनी है।’’
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को छोड़कर अन्य सभी प्रमुख क्षेत्रीय सूचकांक में बढ़त दर्ज की गई। इस दौरान धातु कंपनियों के शेयरों में आकर्षण रहा। उनमें कुछ के चौथी तिमाही के परिणाम बेहतर रहे। इसके साथ ही आने वाली तिमाहियों में भी उनकी बेहतर आय बने रहने की उम्मीद दिखाई दी।
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांग कांग के बाजारों में गिरावट रही जबकि टोक्यो और सोल के शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख रहा। यूरोप के शेयर बाजारों में मध्यान्ह के समय लाभ की स्थिति बनी हुई थी।
इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड तेल का भाव 0.25 प्रतिशत गिरकर 67.92 डालर प्रति बैरल पर आ गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News