सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली लाभ, साप्ताहिक आधार पर नुकसान में

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 05:39 PM (IST)

मुंबई, 16 अप्रैल (भाषा) वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच शुक्रवार को बीएसई में उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी मामूली लाभ के साथ बंद हुए। यह लगातार तीसरा कारोबारी सत्र है जबकि बाजार लाभ के साथ बंद हुए। हालांकि, इसके बावजूद बाजार साप्ताहिक आधार पर कुल नुकसान की भरपाई नहीं हो सकी।
कारोबारियों ने कहा कि रुपये में जबर्दस्त सुधार तथा वैश्विक बाजारों में तेजी से रुख से यहां बाजार को समर्थन मिला।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 28.35 अंक या 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,832.03 अंक पर बंद हुआ।
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 36.40 अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,617.85 अंक पर पहुंच गया।
सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स का शेयर सबसे अधिक 3.07 प्रतिशत चढ़ गया। अल्ट्राटेक सीमेंट, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और नेस्ले इंडिया के शेयर भी लाभ में रहे।
वहीं दूसरी ओर आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, एसबीआई, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 1.55 प्रतिशत तक टूट गए।
कम कारोबारी सत्रों वाले सप्ताह में सेंसेक्स साप्ताहिक आधार पर 759.29 अंक या 1.53 प्रतिशत टूटा। वहीं निफ्टी में साप्ताहिक आधार पर 217 अंक या 1.46 प्रतिशत का नुकसान दर्ज हुआ।
रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक दिन में दो लाख से अधिक मामलों का आंकड़ा पार हो गया है। इससे निश्चित रूप से आमदनी की रफ्तार को कायम रख पाना मुश्किल होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार के टीकाकरण में तेजी के प्रयासों तथा महाराष्ट्र और दिल्ली में पूरी तरह लॉकडाउन नहीं लगाए जाने की वजह से शेयरों को कुछ राहत मिली है, लेकिन अन्य राज्यों द्वारा व्यापक आर्थिक अंकुश की संभावनाओं से निकट भविष्य में निवेशकों की धारणा प्रभावित हो सकती है।
उन्होंने कहा कि इस बार राज्य पिछले साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन लगाने से बच रहे हैं, क्योंकि इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित होंगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में संक्रमण के 2,17,353 नए मामले आए हैं। इस तरह संक्रमण का कुल आंकड़ा 1,42,91,917 पर पहुंच गया है। सक्रिय मामले 15 लाख से अधिक हो गए हैं। यह लगातार दूसरा दिन है जबकि एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले आए हैं।
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.17 प्रतिशत तक का लाभ रहा।
चीन ने 2021 की पहली तिमाही में 18.3 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। इससे अन्य एशियाई बाजारों में लाभ दर्ज हुआ। चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए।
कारोबार के मध्य में यूरोपीय बाजार भी लाभ में थे।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 67.21 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 58 पैसे की बढ़त के साथ 74.35 प्रति डॉलर पर पहुंच गया।
इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 979.70 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News