वैश्विक स्तर पर बिकवाली के बीच सेंसेक्स 394 अंक लुढ़का

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 04:50 PM (IST)

मुंबई, 20 अगस्त (भाषा) वैश्विक बाजारों में बड़े पैमाने पर बिकवाली के बीच घरेलू बाजार में भी बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 394 अंक लुढ़क गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आर्थिक परिदृश्य को लेकर निराशाजनक रिपोर्ट से दुनिया भर के निवेशकों पर असर पड़ा है।

बीएसई सेंसेक्स 394.40 अंक यानी 1.02 प्रतिशत का गोता लगाकर 38,220.39 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 96.20 अंक यानी 0.84 प्रतिशत टूटकर 11,312.20 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सर्वाधिक नुकसान एचडीएफसी को हुआ। कंपनी का शेयर 2 प्रतिशत से अधिक नीचे आया। इसके अलावा एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और टाइटन के शेयर भी टूटे।

दूसरी तरफ एनटीपीसी, ओएनजीसी, पावर ग्रिड और टाटा स्टील के शेयर लाभ में रहे।

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों में नरम रुख के साथ भारतीय बाजार गिरावट के साथ खुला। वैश्विक बाजारों पर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अर्थव्यवस्था को लेकर सतर्क रुख, अमेरिका-चीन तनाव और कोरोना वायरस संक्रमण नये क्षेत्रों में फैलने से बाजार पर असर पड़ा।

फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्योरे के अनुसार नीति निर्माता अर्थव्यवस्था के बारे में कोई अनुमान जताने को लेकर स्वयं को असमर्थ पा रहे हैं। वास्तव में यह कोरोना वायरस की स्थिति पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में बाजार में तेजी आती दिखी लेकिन मुनाफावसूली से वह कायम नहीं रह पायी।
सोलंकी ने कहा, ‘‘कारोबारी विश्वबैंक की रिपोर्ट को लेकर भी चिंतित हैं। विश्वबैंक ने कहा है कि मौजूदा हालात संकेत देते हैं कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था में 3.2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आएगी। ’’
एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग, जापान का तोक्यो और दक्षिण कोरिया के सोल में भारी गिरावट आयी।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में बिकवाली दबाव देखने को मिला।
वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44.89 डॉलर प्रति बैरल रहा।

इधर, विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे टूटकर 75.02 पर बंद हुआ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News