दक्षिण सूडान में लाखों बच्चे कुपोषित

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 06:24 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः  संयुक्त राष्ट्र बाल कल्याण कोष (यूनीसेफ)की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा एच फोरे ने कहा है दक्षिण सूडान के हालात नारकीय हैं और लाखों बच्चे कुपोषण का शिकार हैं तथा विभिन्न समूहों के बीच चली आ रही दुश्मनी के समाप्त होने से ही स्थिति में सुधार आ सकता है। समस्याग्रस्त देश के दो दिवसीय दौर के बाद लौटी सुश्री हेनरिटा ने बताया मैनें वहां दो दिन बिताए हैं और और महसूस किया कि किस तरह चार वर्षों से जारी मानव जनित विवादों ने देश के बच्चों को भुखमरी तथा मौत के कगार पर पहुंचा दिया है।

 गौरतलब है कि दक्षिण सूडान में राष्ट्रपति साल्वा किर और पूर्व राष्ट्रपति की वफादार फौजों के बीच पिछले पांच वर्षों से लडाई जारी है जिसमें सत्तर लाख से अधिक लोगों को बहुत ही कठिन हालातों का सामना करना पड़ रहा है और दो लाख लोग पड़ोसी देशों में शरणार्थी के तौर पर चले गए। उन्होंने बताया कि इस लडाई का कोई अंत नहीं दिख रहा है और मानवीय जरूरतें काफी ज्यादा है।

इस विवाद के चलते लाखों लोगों को अपने घरों से जाना पड़ रहा है और तीन लाख से अधिक बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार हैं। उनकी मजबूरियों का फायदा उठाया जा रहा है और 19000 से अधिक बच्चों को कईं गुटों ने अपने दलों में शामिल कर लिया है। महिलाओं और छोटी बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाओं में इजाफा हो रहा है और 1200 से ऐसे मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News