चीन में कोरोना का गढ़ वुहान हुआ महामारी मुक्त, आखिरी मरीज को मिली अस्पताल से छुट्टी

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 10:32 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस गढ़ रह चुका शहर अब इस महामारी से मुक्त घोषित कर दिया गया है।  चीन के वुहान शहर से कोरोना का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला था, जो अब कोरोना फ्री हो गया है। चीनी शहर वुहान  में अब कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मरीज हॉस्पिटल में भर्ती नहीं है। वुहान में संक्रमित 12 आखिरी मरीजों को रविवार को हॉस्पिटल से छुट्टी देने के बाद इसको कोरोना फ्री बता दिया गया है।  वुहान ने वायरस संक्रमण के भयावह 4 महीने देखे हैं। दिसंबर2019  में यहां वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद इनकी संख्या हजारों  में बढ़ गई और 18 फरवरी तक 38,020 लोग संक्रमित हो गए जिनमें से करीब 10 हजार की हालत बेहद गंभीर थी। 

 

26 अप्रैल को वुहान हुआ कोरोना फ्री
रविवार को चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा कि वुहान प्रशासन और नेशनल मेडिकल ऐड की एकसाथ की गई कोशिश की वजह से वुहान कोरोना फ्री हो चुका है। 26 अप्रैल तक यहां संक्रमण के सारे मामले खत्म हो गए। वुहान के कोरोना फ्री होने की घोषणा संक्रमित आखिरी मरीज के हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए जाने के एक दिन बाद आई। आखिरी मरीज की हालत काफी गंभीर बताई जा रही थी। हुबेई प्रांत में ये संक्रमण का आखिरी गंभीर मामला था। रविवार को 77 साल के उस आखिरी मरीज को भी हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

 

अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने से पहले 77 साल के उस शख्स का दो बार टेस्ट हुआ।दोनों बार उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। इ  अस्पताल से छुट्टी के बाद 77 साल के डिंग नाम के उस शख्स ने कहा कि उसने अपने परिवार को बहुत मिस किया। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल से डिस्चार्ज हुए एक और शख्स ने कहा कि बाहर की हवा काफी स्वच्छ है। आज का मौसम कितना सुहावना है। 

 

23 जनवरी को वुहान में लगा था लॉकडाउन
वुहान को संक्रमितों की संख्या जीरो तक लाने में लंबा सफर तय करना पड़ा। हुबेई प्रांत के इस इलाके में करीब 1 करोड़ 10 लाख लोग रहते हैं। चीन का ये ट्रांसपोर्ट हब है। 23 जनवरी से वुहान में सख्ती से लॉकडाउन जारी था। 76 दिनों तक सख्ती से प्रतिबंध लगे रहे। इस दौरान किसी को भी शहर में प्रवेश करने या फिर शहर से बाहर जाने की मनाही थी। 8 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर लॉकडाउन में छूट दी गई।  वुहान में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे बुरी तरह से फैला था।  चीन में संक्रमण के कुल 82,827 मामलों में से 50,333 मामले अकेले  वुहान दर्ज किए गए थे। चीन में कोरोना वायरस के चलते कुल 4600 लोगों की मौत दर्ज की गई ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News