WTO की बैठक में शिरकत नहीं करेगा पाक, दुर्व्यवहार के विरोध में उठाया कदम

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 09:57 AM (IST)

इस्लामाबादः  पाकिस्तान ने अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाली विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। उसने यह कदम भारत में उसके राजनयिकों के साथ कथित दुर्व्यवहार के विरोध में उठाया है। हालांकि, भारत ने पाक के दावों को खारिज करते हुए कहा कि उसके राजनयिकों का उत्पीड़न पाकिस्तान कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 19-20 मार्च दिल्ली में डब्ल्यूटीओ की मंत्रीस्तरीय बैठक के लिए पिछले महीने पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को न्योता दिया था। सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद ने शुरुआत में इसे स्वीकार भी कर लिया था। 

पाक विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। दिल्ली में तैनात हमारे राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के विरोध में इस्लामाबाद ने बैठक में शिरकत नहीं करने का फैसला किया है। हम मौजूदा स्थिति में अपने वाणिज्यमंत्री को भारत नहीं भेज रहे हैं। सूत्र के मुताबिक पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से लगती सीमा पर भारत की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन का भी आरोप लगाया। गौरतलब है कि इस बैठक में अमेरिका, चीन सहित 50 देश शिरकत कर रहे हैं। डब्ल्यूटीओ की बैठक में कृषि और सेवा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होनी है। 

पाकिस्तान ने हाल में नई दिल्ली में तैनात अपने राजदूत सोहैल महमूद को वापस बुला लिया था। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक महमूद को नई दिल्ली स्थित उच्चायोग में तैनात पाक राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के मामले पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया है। भारत ने इसे सामान्य प्रक्रिया बताया है। वहीं, पाक मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि महमूद की वापसी निकट भविष्य में संभव नहीं है। संबंध सुधरने पर ही पाक अपने उच्चायुक्त को नई दिल्ली भेजेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News