दुनिया को मुसीबत में डालने वाले चीन में “खत्म हो रहा” कोरोना का प्रकोप

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 12:59 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस का केंद्र कहे जा रहे चीन के शहर वुहान में सोमवार को इसका महज एक मामला सामने आया। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि घातक बीमारी कोविड-19 का प्रकोप चीन में धीरे-धीरे कम हो रहा है लेकिन देश में 13 और लोगों की जान इससे चली गई जिसके बाद बीमारी के चलते मरने वालों की कुल संख्या 3,226 हो गई है।

 

वुहान में दिसंबर में सबसे पहले वायरस का पता चला था। वुहान और पूरे हुबई प्रांत की सीमाएं 23 जनवरी से बंद पड़ी हैं और यहां यातायात के साथ ही आवाजाही पूर्ण प्रतिबंधित है। वुहान के स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को बताया कि प्रांत में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला और 12 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई। नये मामलों के साथ हुबेई प्रांत में कुल 67,799 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

 

आयोग ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 8,004 मरीजों में से 2,243 की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है और अन्य 539 की हालत नाजुक है। सर्वाधिक प्रभावित इलाकों वुहान और हुबेई में वायरस का प्रकोप घटने के साथ इन दोनों स्थानों पर तैनात हजारों चिकित्सा कर्मियों को क्रमबद्ध तरीके से वापस बुलाने की योजना की चीन ने सोमवार को घोषणा की। वहीं एक शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना वायरस का प्रकोप देश में “लभगभ खत्म होने की तरफ है” लेकिन इस बारे में पक्के तौर पर एक महीने बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News