मौत से जंग जीत गया दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, वजन था सिर्फ 268 ग्राम (Photos)

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 12:59 PM (IST)

टोक्योः कुदरत के अनुसार 9 माह गर्भ यानि 36 हफ्ते के बाद पैदा वाले नॉर्मल बच्चों का जन्म के दौरान वज़न 1.30 से 2.50 किलोग्राम के बीच होता है। लेकिन साल 2018 अगस्त में जापान में जन्मे एक बच्चे (लड़के) का वज़न सिर्फ 268 ग्राम है यानी अढा़ई सौ ग्राम के थोड़ा ज्यादा। सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि यह बच्चा अपनी मां के कोख में सिर्फ 20 हफ्ते ही रहा, यानी सिर्फ करीब 5 महीने में ही ऑपरेशन के जरिए डिलीवर किया गया। इसके जन्म पर डाक्टरों ने इसके जिंदा रहने पर सवाल उठाए थे। डाक्टरों का कहना था कि ऐेसे बच्चों की जन्म के कुछ देर बाद ही मौत हो जाती है। लेकिन 268 ग्राम के इस प्रीमैच्योर बेबी ने मौत से जंग जीत कर डाक्टरों को हैरान कर दिया है। 
PunjabKesari
अगस्त से फरवरी तक ये बच्चा अस्पताल में ही डॉक्टरों की देखरेख में रहा। 20 फरवरी के दिन इस बच्चे को अपने घर भेजा गया। अब इस बच्चे का वज़न 3.2 किलोग्राम है। इस बच्चे की मां का कहना है कि 'मैं बहुत खुश हूं मेरा बच्चे ने बाहर आकर ग्रो किया, क्योंकि जब ये जन्मा था तो इस बात का अंदाज़ा लगाना मुश्किल था कि ये सर्वाइव कर पाएगा या नहीं।' वहीं, बच्चे की देखरेख कर रही डॉक्टर तकेशी का कहना है कि मैं चाहती हूं लोग जानें कि इतने कम वज़न वाले बच्चे भी सही सलामत अपने घर हेल्दी होकर जा सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस बच्चे का प्रेग्नेंसी के दौरान ही अपनी मां के पेट में वज़न बढ़ना बंद हो गया था।
PunjabKesari
इसकी जान बचाने के लिए ऑपरेशन से इसे बाहर लाया गया और बहुत देखभाल के साथ इसका वज़न 3.2 तक किया गया। अब ये बच्चा सुरक्षित अपने घर भेज दिया गया है। ये बच्चा जापान की केयो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में जन्मा।टाइनिएस्ट बेबीज़ रजिस्टरी वेबसाइट ) के मुताबिक ये अब तक का सबसे छोटा और कम वज़न वाला बेबी बॉय है। इससे पहले ये रिकॉर्ड यूएस की यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा में जन्मे बेबी बॉय के नाम था, जिसका जन्म के वक्त वज़न सिर्फ 274 ग्राम था।वहीं, दुनिया की सबसे छोटी पैदा होने वाली लड़की का रिकॉर्ड जर्मनी में जन्मी एक बच्चे के नाम है, जिसका वज़न 252 ग्राम है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News