भूकंप के 150 झटकों से दहला इटली, आवासीय इमारतें व महिला जेल करवाई गई खाली

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 06:02 PM (IST)

मिलानः दक्षिणी इतालवी बंदरगाह शहर के पश्चिम में एक सक्रिय ज्वालामुखी में भूकंप का केंद्र होने के कारण भूकेंप के 150 झटके महसूस किए गए। 4.4 तीव्रता के इन भूकंप झटकों  के बाद एहतियात के तौर पर  सैंकड़ों इमारतों और  नेपल्स के पास एक महिला जेल को खाली करा लिया गया जिससे सैकड़ों निवासियों को टेंट या कारों में सोने के लिए मजबूर होना पड़ा। सोमवार शाम आए भूकंप के बाद किसी के घायल होने और केवल मामूली क्षति की सूचना नहीं है।

 

इटली के आईएनजीवी नेशनल जियोफिजिक्स के ज्वालामुखीविज्ञानी ग्यूसेप डी नताले ने कहा कि यह भूकंप फिलेग्रेन फील्ड्स के आसपास दर्ज इतिहास में सबसे शक्तिशाली था, जो टायरानियन सागर के पास प्राचीन ज्वालामुखी केंद्रों का एक विशाल क्षेत्र है, जो नेपल्स और उसके उपनगरों के पश्चिमी इलाकों को कवर करता है।  पॉज़्ज़ुओली उपनगर में एक महिला जेल से लगभग 140 कैदियों को बाहर निकाला गया, जबकि अधिकारी क्षति  की जाँच कर रहे हैं। आरएआई स्टेट टीवी ने बताया कि संरचनात्मक जांच के लिए एक दर्जन अपार्टमेंट इमारतों को भी खाली करा लिया गया, जिससे लगभग 40 परिवार विस्थापित हो गए।

 

रात भर में करीब 150 छोटे झटकों ने आबादी को खतरे में डाल दिया। कम से कम 500 लोग नागरिक सुरक्षा एजेंसी द्वारा बनाए गए तम्बू शहरों में सोए, जबकि अन्य कारों में रहे। लोगों द्वारा क्षेत्र से भागने की कोशिश के कारण बड़े यातायात जाम की सूचना मिली। बता दें कि फ़्लेग्रेअन फ़ील्ड के आसपास का क्षेत्र भूकंपीय और ज्वालामुखीय दोनों रूप से सक्रिय है। 2006 के बाद से सतह को 1.3 मीटर (4.3 फीट) ऊपर धकेल दिया गया है, जो 1984 में पिछली बड़ी घटना से पहले की तुलना में अधिक है, लेकिन डी नटले ने इस बात पर जोर दिया कि यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि विस्फोट या मजबूत भूकंप कब आ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News