Russia के सबसे बड़े मिसाइल-ड्रोन हमलों से दहला यूक्रेन; Poland में भी अलर्ट, जेलेंस्की बोले-डरपोकों ने...

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 01:15 PM (IST)

International news: रूस के सोमवार सुबह यूक्रेन पर अब तक के सबसे बड़े हमले के बाद यूक्रेन का कड़ा बयान सामने आया है । रूस ने इस हमले में 127 मिसाइलों और 109 हमलावर शाहेद ड्रोन का इस्तेमाल किया । यह हमला अढ़ाई वर्षों से चल रहे युद्ध में यूक्रेन के शहरों पर किए गए सबसे बड़े हमलों में से एक है। इस हमले में पांच लोग मारे गए और दर्जनों घायल हुए। यूक्रेन की नेशनल ग्रिड को भी नुकसान पहुंचा, जिससे देश के बड़े हिस्से में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है।

PunjabKesari

यह हमला रूस के सारातोव और एंगेल्स शहरों पर यूक्रेन के ड्रोन हमलों के बाद किया गया। रूस का हवाई हमला यूक्रेन की राजधानी कीव, खार्कीव, ओडेसा, लवीव सहित 15 क्षेत्रों में हुआ। इस हमले में क्रैमेटो‌र्स्क के एक होटल में ठहरे ब्रिटिश पत्रकार रेयान इवांस की मौत हो गई, जबकि दो अन्य लोग घायल हुए।रूस ने इस हमले में कई तरह की मिसाइलों का इस्तेमाल किया, जिसमें हाइपरसोनिक मिसाइलें भी शामिल थीं। इन मिसाइलों को अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाले बमवर्षक विमानों और काला सागर में मौजूद रूसी युद्धपोतों से छोड़ा गया। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उन्होंने ज्यादातर मिसाइलों और ड्रोनों को आकाश में ही नष्ट कर दिया।

PunjabKesari

रूस के जवाबी हमले के बाद  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस की डरपोक सेना ने इस हमले में नागरिक सुविधाओं को निशाना बनाया   है, जिससे आम लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन के ऊर्जा क्षेत्र को भी बड़ा नुकसान हुआ है। जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की मांग की है ताकि वे रूस के अंदरूनी भागों पर हमला कर सकें।यूक्रेन द्वारा रूस के अंदरूनी भागों पर किए गए ड्रोन हमलों के बाद पोलैंड सतर्क हो गया है। पोलैंड ने कहा है कि रूस के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए नाटो के लड़ाकू विमान तैयार हैं।

PunjabKesari

बता दें कि इससे पहले रूस के सारातोव क्षेत्र में सोमवार को यूक्रेन द्वारा ड्रोन हमला हुआ, जो सन 2001 में न्यूयॉर्क के व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले जैसा था। इस हमले में ड्रोन एक 38 मंजिला रिहायशी इमारत से टकरा गया। हालांकि, न्यूयॉर्क हमले जैसा भारी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। हमले में एक महिला घायल हुई और कई कारों को नुकसान पहुंचा। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सारातोव क्षेत्र में कुल नौ यूक्रेनी ड्रोन नष्ट किए गए। इस बीच, रूस के सबसे बड़े ओम्स्क तेलशोधक कारखाने में आग लगने से सात लोग गंभीर रूप से झुलस गए। आग पर काबू पा लिया गया है और कारखाने का उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। हालांकि, आग लगने के कारण का अभी तक पता नहीं चल सका है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News