अमरीका में हिजाब पहनने को लेकर मुस्लिम महिला को नौकरी से निकाला

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2016 - 06:07 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका में कथित भेदभाव के एक मामले में एक युवा मुस्लिम महिला को डेंटल क्लीनिक से केवल इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया कि वह हिजाब पहनकर आती थी । उसका नियोक्ता कार्यालय में ‘‘तटस्थ माहौल’’ बनाए रखना चाहता था।   


वर्जीनिया के फेयरफेक्स काउंटी में फेयर आेक्स डेंटल केयर में डेंटल सहायक के तौर पर नौकरी में रखी गई नजफ खान ने बताया कि उसे नई नौकरी से हटा दिया गया क्योंकि वह कार्यालय में मुस्लिम हिजाब पहनती थी । नजफ ने एनबीसी वाशिंगटन को बताया, ‘‘ मैं वाकई दुखी थी । जिस दिन यह हुआ मैं टूट गई ।’’ उसने इंटरव्यू के दिन या शुरूआती कुछ दिनों में हिजाब नहीं पहना था । तीसरे दिन उसने हिजाब पहनने की सोची क्योंकि नजफ ने महसूस किया कि उसकी नौकरी बनी रहेगी और इसे पहनना उसकी आध्यात्मिकमा से जुड़ा है। उस दिन कार्यालय में डा चक जो ने उससे हिजाब हटाने को कहा । जो ने उससे कहा कि वे कार्यालय में एक तटस्थ माहौल बनाकर रखना चाहते हैं। नियोक्ता ने उससे कहा कि वह हिजाब हटा दे क्योंकि इस्लामी हिजाब से मरीजों को परेशानी होगी और वह अपने कार्यालय से धर्म को अलग रखना चाहते थे।

खान ने बताया कि जो ने उसे अल्टीमेटम दे दिया कि यदि उसने हिजाब पहनकर काम किया तो उसकी नौकरी चली जाएगी । खान ने बताया,‘‘ जब मैंने कहा कि मैं अपने धर्म से समझौता नहीं करूंगी तो उन्होंने मुझे बाहर का रास्ता दिखा दिया और मैं चली आई ।’’ जो ने कहा कि धर्म के सार्वजनिक प्रदर्शन की उसके कारोबार में अनुमति नहीं है क्योंकि वह इसे तटस्थ रखना चाहता है । यदि उसके कर्मचारी टोपी पहनना चाहते हैं तो स्वच्छता कारणों से यह सर्जिकल टोपी होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News