चीन की मदद से 2022 में अंतरिक्ष में जाएगा पहला पाकिस्तानी

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 08:18 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को घोषणा की कि पाकिस्तान चीन की मदद से 2022 में पहली बार किसी पाकिस्तानी को अंतरिक्ष में भेजेगा। उन्होंने यह घोषणा प्रधानमंत्री इमरान खान की पहली चीन यात्रा से पहले की है। ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान ने 2022 में अपना पहला अंतरिक्ष अभियान भेजने की योजना बनाई है और गुरुवार को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुई संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में योजना को मंजूरी दी गई।

PunjabKesariखबर के अनुसार पाकिस्तान अंतरिक्ष एवं बाह्य वातावरण शोध आयोग और एक चीनी कंपनी के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जा चुका है। इससे पहले इस साल पाकिस्तान ने चीनी प्रक्षेपण यान की मदद से दो उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में भेजा था। दोनों उपग्रहों का निर्माण पाकिस्तान में किया गया था। चीन ने 2003 में पहली बार अपने किसी अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजा था।

PunjabKesariइसी के साथ रूस एवं अमरीका के बाद वह स्वतंत्र रूप से मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान पूरा करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया था। खबर में विदेश कार्यालय के हवाले से बताया गया कि प्रधानमंत्री खान तीन नवंबर को चीन की अपनी पहली यात्रा पर रवाना होंगे और राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अपने समकक्ष ली क्विंग के साथ बैठक करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News