IMF चीफ ने की भारत की तारीफ, कहा- G20 के अध्यक्ष के रूप में छाप छोड़ेगा इंडिया

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 01:12 AM (IST)

वाशिंगटनः भारत मजबूत स्थिति के साथ जी20 देशों का नेतृत्व करने के लिए तैयार है और अगले साल जी20 अध्यक्ष के रूप में वह दुनिया पर अपनी छाप छोड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।

भारत एक दिसंबर, 2022 से एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता करेगा। इस दौरान भारत द्वारा देश भर में जी20 की 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। राष्ट्राध्यक्षों या शासनाध्यक्षों के स्तर पर जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होगा।

आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के मौके पर यहां पत्रकारों से जॉर्जिवा ने कहा, ‘‘भारत इस निराशाजनक माहौल में एक उम्मीद का केंद्र कहलाने का हकदार है। वह एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, यहां तक कि इस कठिन समय में भी। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि यह वृद्धि संरचनात्मक सुधारों पर आधारित है।''

उन्होंने आगे कहा कि भारत संरचनात्मक सुधारों में आगे हैं और उसने डिजिटलीकरण में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। जॉर्जिवा ने कहा, ‘‘इसलिए, देश अब मजबूत स्थिति के साथ जी20 में आगे बढ़ने की ओर कदम बढ़ा रहा है। ऐसे में मुझे पूरा भरोसा है कि भारत अगले साल अध्यक्षता (जी20 की) के दौरान दुनिया पर अपनी गहरी छाप छोड़ेगा।'' उन्होंने कहा कि यह छाप डिजिटल मनी सहित डिजिटलीकरण के क्षेत्र में हो सकती है। यह संस्थानों में अधिक निष्पक्षता लाने के क्षेत्र में हो सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News