IMF डील  पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए साबित होगी दोधारी तलवार

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 05:47 PM (IST)


इस्लामाबादः पाकिस्तान को अपनी गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 1.1 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज मिलने वाला है, लेकिन कुछ विश्लेषकों का मानना है कि IMF की नीतिगत मांगें  पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए दोधारी तलवार साबित होगी  व लाखों पाकिस्तानियों को गरीबी के कगार पर धकेल देंगी। पाकिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज की अंतिम समीक्षा पर बुधवार को कर्मचारी-स्तरीय समझौते पर पहुंचे, जहां फंड के कार्यकारी बोर्ड से मंजूरी के बाद पाकिस्तान को अंतिम 1.1 अरब डॉलर मिलेंगे। 

 

यह घोषणा IMF और इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की नवनिर्वाचित सरकार के बीच पांच दिनों की बातचीत के बाद हुई है।इस राशि को जारी करने का अंतिम निर्णय अप्रैल में अमेरिका के वाशिंगटन में IMF बोर्ड द्वारा किया जाएगा। फंड के आधिकारिक बयानों के अनुसार, पाकिस्तान की आर्थिक और वित्तीय स्थिति में "हाल के महीनों में सुधार हुआ है", लेकिन आर्थिक विकास "इस साल मामूली रहने की उम्मीद है और मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी ऊपर बनी हुई है।" IMF ने यह भी कहा कि पाकिस्तान को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए और अधिक नीतिगत सुधारों की आवश्यकता होगी। जबकि IMF के मौद्रिक इंजेक्शन अस्थायी समाधान प्रदान करते हैं, देश को अधिक जटिल आर्थिक और राजनीतिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

 

पाकिस्तान वर्तमान में 25% मुद्रास्फीति के साथ -0.5 प्रतिशत की निम्न आर्थिक वृद्धि का सामना कर रहा है। इसके अलावा, 22% ब्याज दर ने कारोबारी माहौल पर नकारात्मक प्रभाव डाला है और कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां देश से बाहर चली गई हैं। यह कम विदेशी मुद्रा भंडार से भी जूझ रहा है। इसके साथ पाकिस्तान ने 130 बिलियन डॉलर से अधिक के विदेशी ऋण का भारी कर्ज जमा कर लिया है। इसलिए, बढ़ते कर्ज और आर्थिक विकास के बीच यह असमानता एक व्यापक संकट की ओर इशारा करती है। IMF ऋण अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित करेगा,   सवाल का जवाब देते हुए विश्लेषक डॉ. राशिद ने कहा ने बताया कि ऐसे ऋण "अस्थिर" हैं और संभवतः पाकिस्तान की ऋण प्रोफ़ाइल को चिंताजनक रूप से उच्च स्तर पर पहुंचा देंगे।

 

"पाकिस्तान के स्टॉक एक्सचेंज, उसकी जीडीपी और आसमान छूती मुद्रास्फीति को देखें और आप देखेंगे कि कैसे ऐसे ऋण अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं। सरकार इस निष्कर्ष के बाद IMF के साथ एक नए दीर्घकालिक बेलआउट पैकेज में प्रवेश करने की सोच रही है, लेकिन वह केवल एक अस्थायी राहत देता है, और सभी कारक पाकिस्तान को गंभीर वित्तीय संकट की ओर ले जाने की ओर इशारा करते हैं, संभवतः एक डिफ़ॉल्ट '' ।इस्लामाबाद स्थित एक थिंक टैंक तबडलैब के हालिया विश्लेषण में भी पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति पर एक निराशाजनक दृष्टिकोण प्रस्तुत किया गया है, जिसमें इसकी ऋण स्थिति को "भड़कती आग" और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के "प्रबंधन योग्य के समीप" होने के मूल्यांकन से कहीं अधिक गंभीर बताया है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News