WHO एक्सपर्ट का दावाः कोरोना वैक्सीन लोगों तक पहुंचने में लगेंगे अढ़ाई साल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 12:17 PM (IST)

 

सिडनीः दुनिया को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा भी किया है कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन बना ली है। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक कोई भी ऐसी वैक्सीन नहीं बनी है जिसे कोरोना वायरस वैक्सीन का नाम दिया जा सके। दुबई में आयोजित विश्व सरकार सम्मेलन में बाद डब्ल्यूएचओ के विशेष दूत डॉ. डेविड नाबारो ने कहा कि उनका मानना है कि दुनिया में सभी तक टीका पहुंचने में अढ़ाई साल का समय लग सकता है।

 

ब्रिटिश चिकित्सक ने कहा कि अगर साल के अंत तक टीका आ भी जाता है तो सुरक्षा और प्रभाव जांचने के लिए कुछ समय लगेगा। इसके बाद इन्हें बड़े पैमाने पर उत्पादित करने की कोशिश होगी ताकि सभी तक इसकी पहुंच हो सके फिर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित करना होगा। उन्होंने कहा, मुझे खुशी होगी अगर मैं गलत साबित हुआ। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र एड्स एजेंसी ने चेतावनी दी कि महामारी से विकासशील देशों में एड्स की दवा की आपूर्ति बाधित हो सकती है।

 

एजेंसी ने कहा, कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन और सीमा को बंद करने के फैसले से दवाओं के उत्पादन और वितरण दोनों प्रभावित हो रहे हैं, जिससे अगले दो महीनों में दवा की कीमत में वृद्धि और कमी दोनों हो सकती है। यूएन एड्स का अनुमान है कि जून 2019 में 2.4 करोड़ लोग एंटी रिट्रोवायरल नामक दवा पर जिंदा है। एजेंसी की कार्यकारी निदेशक विनी बयानीमा ने बयान में कहा कि मैं देशों और एचआईवी दवा के खरीदारों से अपील करती हूं कि मौजूदा इलाज जारी रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए काम करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News