अमेरिका ने चीनी मीडिया संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या घटाई

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 11:36 AM (IST)

लॉस एंजिलिसः अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अमेरिका में चीन के पांच सरकारी मीडिया संस्थानों में काम करने वाले चीनी नागरिकों की संख्या को सोमवार को सीमित कर दिया। विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शिन्हुआ समाचार एजेंसी, चाइना रेडियो इंटरनेशनल, चीन ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क और चाइना डेली से कहा गया है कि वे अपने चीनी कर्मचारियों की संख्या 160 से घटाकर 100 करें।

 

अधिकारी ने कहा कि संस्थानों से 13 मार्च तक नयी सीमा का पालन करने को कहा गया है। पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि यह सीमा अमेरिका में काम कर रहे चीन के पांच सरकारी मीडिया संस्थानों पर लागू होगी। इन्हें अमेरिका ने विदेशी मिशन करार दिया है और कहा है कि चीन सरकार इन्हें प्रभावी तरीके से नियंत्रित करती है। विदेश मंत्री ने कहा कि चीन में मौजूद विदेशी मीडिया संग‍ठनों के विपरीत, ये संस्थान स्वतंत्र मीडिया संस्थान नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन सरकार हाल के वर्षों में चीन में काम कर रहे अमेरिकी और अन्य विदेशी पत्रकारों की कड़ी निगरानी, उनका उत्पीड़न करती रही है और उन्हें धमकाती रही है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन का विदेशी पत्रकारों पर प्रतिबंध अनुचित है। उन्होंने कहा कि अमेरिका सरकार आज अमेरिका में चीन नियंत्रित कुछ सरकारी मीडिया संस्थानों में कर्मचारियों की संख्या को सीमित कर रही है, खासकर उन पांच मीडिया संस्थानों में यह लागू है, जिन्हें अमेरिका के विदेश विभाग ने 18 फरवरी 2020 को चीन का विदेशी मिशन घोषित किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News