अमरीका की चीनी शोधकर्ताओं पर टेढी नजर, लगा सकता है प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 09:26 AM (IST)

 वॉशिंगटन:  अमरीका बेशक चीन के साथ व्यापार बढाने के लिए तैयार हो गया है व इसी संदर्भ में दोनों देशों के बीच तीन और चार मई को बातचीत भी होगी लेकिन इसके बावजूद अमरीका को चीन पर पूरा भरोसा नहीं है। इसलिए अब भी कहा नहीं जा सकता कि दोनों देशों के बीच सबकुछ ठीक  है। चीन से जुड़े हर मामले में अमरीका हमेशा सतर्क रहता है, इसी कारण वह चीनी शोधकर्ताओं पर टेढ़ी नजर रखे हुए है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन चीनी नागरिकों को अमरीकी विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों में संवेदनशील अनुसंधान करने से रोकने के लिए सख्त उपायों पर विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि इससे  अमरीका चीनी नागरिक बौद्धिक रहस्य प्राप्त कर सकेगा। अधिकारियों ने  बताया, 'व्हाइट हाउस इस बात पर चर्चा कर रहा है कि चीनी नागरिकों की अमरीका में पहुंच सीमित की जाए, जैसे उनके लिए उपलब्ध कुछ प्रकार के वीजा को प्रतिबंधित करना और चीनी शोधकर्ताओं से संबंधित नियमों का विस्तार करना, जो अमरीकी कंपनियों और विश्वविद्यालयों में सैन्य या खुफिया मूल्य के साथ परियोजनाओं पर काम करते हैं।

बता दें कि संभावित प्रतिबंध चीन के बढ़ते राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे का मुकाबला करने के लिए आवश्यक कदमों के एक व्यापक समूह का हिस्सा है, जिस पर अमरीकी कंपनियों को मूल्यवान व्यापार रहस्यों को सौंपने या दबाव डालने का आरोप है। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक, चीन के नागरिकों द्वारा जासूसी के डर के चलते अमरीकी प्रयोगशालाओं तक पहुंच को सीमित करना होगा। इसका चीन के साथ उभरते शीत युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News