ऑस्ट्रेलिया में मर रहीं लाखों मछलियां, हैरान कर देगा ये वीडियो

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 05:22 PM (IST)

 कैनबरा: दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में लाखों मछलियों की मौत हो गई। अधिकारियों और वैज्ञानिकों का कहना है कि बाढ़ और गर्म मौसम के कारण ये मौतें हुईं। न्यू साउथ वेल्स राज्य में प्राथमिक उद्योग विभाग ने कहा कि मछलियों की मौत गर्म लहर के कारण हुई। विभाग ने कहा कि मौतों की संभावना कम ऑक्सीजन के स्तर के कारण लगती है क्योंकि बाढ़ के कारण ऑक्सीजन कम हो जाती है और गर्म मौसम के कारण मछलियों को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ‘मेनिन्डी के आउटबैक' शहर के निवासियों ने मरी हुई मछलियों से भयानक गंध की शिकायत की। 

 

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की एक नदी में लाखों मरी हुई मछलियां पाई गई हैं । मरी और सड़ी हुई मछलियों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना ऑस्ट्रेलिया की डार्लिंग नदी की बताई जा रही है।  मरी हुई मछलियों के कारण पूरी नदी सफेद नजर आ रही है।  सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि मर चुकी मछलियों के कारण नदी की सतह बमुश्किल ही नजर आ रही है। घटना को लेकर न्यू साउथ वेल्स प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि छोटे शहर मेनिन्डी के पास डार्लिंग नदी में लाखों मछलियां मर गईं।

PunjabKesari

साल 2018 के बाद से इस क्षेत्र में यह तीसरी घटना है, जब इतनी भारी तादाद में मछलियों की मौत हुई हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक तो इससे पहले इतनी बड़ी तादाद में मछलियों की मौतें पहले कभी नहीं हुईं। मेनिन्डी के रहने वाले ग्रीम मैकक्रैब कहते है कि जहां तक नदी को देखा जा सकता है, वहां तक मरी मछलियां ही दिखाई पड़ रही हैं।  पहले की तुलना में इस बार बेहिसाब मछलियां मारी गई हैं।  उन्होंने आगे बताया कि हाल के वर्षों में हमारा क्षेत्र सूखे और बाढ़ दोनों से बर्बादी झेल रहा है। 

PunjabKesari

राज्य सरकार के अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। एक्सपर्ट के साथ निरीक्षण के बाद उन्होंने बताया कि हाल में आई बाढ़ के बाद बोनी हेरिंग और कार्प जैसी मछलियों की आबादी नदी में तेजी से बढ़ी थी, लेकिन अब बाढ़ का पानी घटने के कारण बड़ी संख्या में ये मर रही हैं। इन मछलियों की मौत की वजह बाढ़ के पानी के घटने के बाद पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से हुई है. बता दें कि मछलियों को गर्म तापमान पर ऑक्सीजन की अधिक आवश्यकता पड़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News