अमरीकी और तुर्की सेना आमने-सामने, बने युद्ध के हालात

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 06:14 PM (IST)

 दमिश्क/वॉशिंगटनः सीरियाई के शहर मजबिस में अमरीकी और तुर्की सेना आमने-सामने आ गई है। ऐसा पहली बार है जब अमरीका के अगुआई वाले नाटो के मेंबर देशों की सेनाओं के बीच सीधीयुद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई है। 

दरअसल तुर्की ने 5 दिन से उत्तरी सीरियाई इलाकों में रह रहे कुर्द लड़ाकों के सफाए का ऑपेशन चला रखा है। तुर्की सेना टैंक लेकर कुर्दों के अाफरीन शहर में घुस गई है। इस संघर्ष में करीब 300 लोग मारे गए हैं। अब तुर्की सेना मजबिस शहर की तरफ मूव कर गई है। यहां 2500 अमरीकी सैनिक और रणनीतिकार कुर्दों को सैन्य ट्रेनिंग देते हैं और हथियार मुहैया कराते हैं। 

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति रीसेप तैयप एर्दोगन को वॉर्निंग तक डे डाली। व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने कहा कि इस क्षेत्र में  ऐसे हालात पैदा न करें कि अमरीकी और तुर्की सेना आमने-सामने आ जाए। उधर तुर्की का आरोप है कि व्हाइट हाउस ने झूठ बोला।

ट्रंप ने वॉर रोकने की कोई बात नहीं की। एर्दोगन ने कहा कि हमारी सेना मजबिस शहर की ओर बढ़ गई है, हम कुर्दों को खदेड़ देंगे।बता दें कि ट्रंप राष्ट्रपति बनने के 1 साल के भीतर 14 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को धमका चुके हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News