अफगानिस्तान में मारा गया पाकिस्तान का मोस्ट वांटेड TTP आतंकी मोहम्मद खुरासानी !

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 01:14 PM (IST)

इस्लामाबाद: प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) का प्रवक्ता और आतंकवादी समूह का सबसे वांछित कमांडर खालिद बटली उर्फ ​​मोहम्मद खुरासानी पाकिस्तान सीमा से लगे अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहार प्रांत में मारा गया है। पाकिस्तान के रक्षा सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। रक्षा सूत्रों ने विस्तृत जानकारी दिये बिना यहां बताया कि  खुरासानी अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में मारा गया है। उन्होंने बताया कि वह पाकिस्तान में नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों की हत्या में शामिल था।

 

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने खुरासानी के मारे जाने की पुष्टि की, लेकिन इससे जुड़ी परिस्थितियों के बारे में विवरण साझा करने से इनकार कर दिया।  पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह आतंकवादी हमलों की योजना भी बना रहा था। उसने हाल में ही पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी हमला करने की धमकी भी दी थी। गिलगित-बाल्टिस्तान का रहने वाला खालिद बटती ऊर्फ मोहम्मद खुरासानी पिछले कई सालों से TTP का ऑपरेशनल कमांडर था। 2007 में वह स्वात में प्रतिबंधित तहरीक निफ़ाज़ शरीयत-ए-मुहम्मदी में शामिल हो गया और TTP के पूर्व प्रमुख मुल्ला फ़ज़लुल्लाह के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित किया।

 

मोहम्मद खुरासानी का सभी स्तरों के टीटीपी सदस्यों के साथ उनके सौहार्दपूर्ण और घनिष्ठ संबंध थेा उसने टीटीपी के प्रचार अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अधिकारियों ने कहा कि खुरासानी खैबर पख्तूनख्वा के मिरामशाह शहर में एक आतंकवादी ठिकाना चलाता था और ऑपरेशन जर्ब-ए-अज़ब के बाद अफगानिस्तान भाग गया था। TTP को पाकिस्तानी तालिबान भी कहा जाता है, जो अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर सक्रिय एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन है। यह एक दशक से अधिक समय में पाकिस्तान में कई हमलों को अंजाम दे चुका है, जिनमें हजारों लोगों की मौत हुई है। यह कथित तौर पर अफगानिस्तान की सरजमीं का इस्तेमाल पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के लिए करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News