ब्रिटेन में स्थानीय निकाय चुनावों के लिए मतदान, प्रधानमंत्री टेरीजा मे की चुनावी परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 07:15 PM (IST)

लंदन: समूचे इंग्लैंड में आज स्थानीय निकायों और मेयर सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इन चुनावों को पिछले साल के संसदीय चुनाव के बाद से प्रधानमंत्री टेरीजा मे की पहली चुनावी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। मे की कंजरवेटिव पार्टी को पिछले साल जून में हुए चुनाव में बड़ा झटका लगा था , जब वह संसद में बहुमत कायम रखने में विफल रही। इसने ब्रेक्जिट वार्ता से पहले नई अनिश्चितताएं पैदा कर दीं।

स्थानीय निकाय के चुनाव में 150 से अधिक स्थानीय प्राधिकारों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। इसमें मेट्रोपोलिटन एवं जिला परिषद और एकात्मक प्राधिकार और लंदन बरो शामिल हैं। ये चुनाव कंजरवेटिव पार्टी नीत सरकार के लिए अहम परीक्षा साबित होंगे क्योंकि पिछले साल जून में समय से पहले चुनाव कराए जाने के बाद से पहली बार जनता अपनी राय जाहिर करेगी। मे मतदान करने वाले नेताओं में अग्रणी थीं।

कंजरवेटिव , लेबर और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी समेत अन्य छोटी पाॢटयां और नागरिक समूह देशभर में 4371 सीटों पर कब्जा बरकरार रखने या उन पर कब्जा जमाने के लिए एक - दूसरे से मुकाबला करेंगे। लंदन के वैटफोर्ड , हैकनी , न्यूहम , लेवीशैम और टॉवर हैमलेट क्षेत्र मेयर चुनेंगे जबकि शेफील्ड सिटी रीजन पहली बार अपना मेयर चुनेगा। ज्यादातर काउन्सिल रात 10 बजे मतदान बंद होने के बाद देर रात तक नतीजे की घोषणा कर देंगे , लेकिन कुछ काउन्सिल कल दिन में परिणाम घोषित करेंगे।

स्कॉटलैंड , वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में कोई चुनाव नहीं हो रहे हैं। इंग्लैंड के बाहर उत्तरी आयरलैंड में सिर्फ वेस्ट टाइरोन के वेस्टमिंस्टर सीट के लिए संसदीय सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। चुनावी धोखाधड़ी को रोकने के लिए पांच काउन्सिल मतदाता पहचान पत्र योजना का भी परीक्षण करेंगे। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो भावी चुनावों में इस योजना को बड़े पैमाने पर लागू किया जा सकता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News