गाजा पर गिरी गाज, टूट कर बिखर गया मानवीय सहायता पहुंचाने वाला अमेरिकी फ्लोटिंग घाट

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 05:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल हमास जंग के बीच सबसे अधिक मानवीय संकट झेल रहे  गाजा क्षेत्र पर नई गाज गिरी है। गाजा क्षेत्र में भूखे लोगों तक भोजन और अन्य आपूर्ति पहुंचाने में बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । गाजा को  मानवीय सहायता पहुंचाने वाला अमेरिका का तैरता घाट टूट गया है। गाजा को सहायता पहुंचाने के लिए मानवीय घाट बनाने में 320 मिलियन डॉलर की लागत आई थी।

 

 

अमेरिका निर्मित गाजा सहायता घाट का समर्थन करने वाले जहाज भारी समुद्र में बह गए।  सेंटकॉम ने कहा कि चार जहाज अपने बांध से टूट कर मुक्त हो गए हैं, लेकिन वह घाट अभी भी चालू है। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा है कि लहरें गाजा को सहायता स्थानांतरित करने के लिए स्थापित संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निर्मित घाट का समर्थन करने वाले जहाजों को बहा ले गई हैं।  निवार को एक बयान में, सेंटकॉम ने कहा कि मानवीय सहायता के परिवहन के दौरान, यूएस फ्लोटिंग डॉक को खींचने वाली छोटी नाव से अलग कर दिया गया था और जहाज अपने लंगर से मुक्त हो गए थे और उनमें से दो अब घाट के पास समुद्र तट पर लंगर डाले हुए थे।

  
 
सेंटकॉम ने कहा कि गोदी का एक हिस्सा बाद में इज़राइल के अशदोद तट की ओर चला गया, जबकि तीसरा और चौथा जहाज अशकेलोन के पास इज़राइल के तट पर आ गया है। अब तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है और इजरायली और अमेरिकी नौसेनाओं की सहायता से जहाजों को बरामद करने के प्रयास जारी हैं। अल जज़ीरा के हेइदी झोउ-कास्त्रो ने कहा कि पेंटागन ने जोर देकर कहा है कि घाट अभी भी पूरी तरह कार्य कर रहा है।

 

उन्होंने कहा, "उन्होंने (रक्षा विभाग) इस बात पर जोर दिया कि इस पूरे ऑपरेशन के दौरान कोई भी अमेरिकी कर्मी गाजा में प्रवेश नहीं करेगा।"बता दें कि  गाजा में छह दिन पहले ही अमेरिकी घाट परियोजना (फ्लोटिंग पियर) से जरूरतमंद फिलिस्तीनियों को अधिक सहायता मिलनी शुरू  हुई थी। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि स्थितियां अभी भी चुनौतीपूर्ण हैं ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News