अमरीकाः योसमाइट के ‘हॉफ डोम’ पर चढाई के दौरान गिरने से भारतीय की मौत

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 05:37 PM (IST)

न्यूयार्कः अमरीका के योसमाइट नेशनल पार्क के प्रसिद्ध ‘ हॉफ डोम ’ पर चढाई के दौरान गिरने से 29 साल के एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। ‘ हॉफ डोम ’ अमरीका के मध्य कैलीर्फोनिया में योसमाइट घाटी के पूर्वी हिस्से में स्थित ग्रेनाइट से बनी अद्र्ध गुंबदनुमा पर्वतीय आकृति है। नेशनल पार्क आने वाले पर्यटक इस अद्र्ध गुंबदनुमा पर्वत पर चढाई करते हैं।

केबल से फिसल कर हुई मौत
न्यूयार्क शहर में रहने वाले आशीष पेनुगोंडा अपने दोस्तों के साथ ‘ हॉफ डोम ’ पर केबल पकड़कर चढाई कर रहे थे ,तभी वह फिसल गए और उनकी मौत हो गई। ‘मर्करी न्यूज ’ ने मृतक के कमरे में साथ रहने वाले और उनके करीबी दोस्त के हवाले से यह जानकारी दी। पार्क सर्विस ने एक बयान में कहा कि तूफान के समय वह एक अन्य व्यक्ति के साथ चढाई कर रहा था ,

PunjabKesariतभी फिसलने से उसकी मौत हो गई। नेशनल पार्क के सहायक समूह ने मृतक का शव बरामद किया। आशीष ने फेयरलीग डिकिन्सन विश्वविद्यालय से स्नातक की पढाई की थी और वह न्यूजर्सी के सीमंस हेल्थकेयर में बायोकैमिस्ट के रूप में कार्यरत था। वह आंध्र प्रदेश का रहने वाला था।

दोस्त चला रहे बॉडी को वापिस लाने की मुहिम
अाशीष डिकिंसन विश्वविद्यालय के स्नातक थे और न्यू जर्सी के सीमेंस हेल्थकेयर के साथ जैव रसायनविद के रूप में काम करते थे। वह आंध्र प्रदेश के मूल निवासी थे।  रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके दोस्तों 'गो फंड मी' नाम का अभियान चलाया जा रहा है जिसके जरिए उनकी बॉडी को उनकी मां औप बड़े भाई तक पहुंचाया जाएगा। योसमाइट नेशनल पार्क की जानकारी के मुताबिक, 2011 से ग्रेनाइट गुंबद के तारों और 2018 में पहली विज़िटर मौत के बाद यह पहली मौत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News