जज्बे को सलाम ! 80 साल पहले छूटी पढ़ाई, महिला ने अब 105 वर्ष की उम्र में हासिल की मास्टर्स डिग्री

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 12:57 PM (IST)

न्यूयार्कः हौंसले बुलंद हो तो इंसान किसी भी उम्र में मन चाहा मुकाम हासिल कर सकता है। ऐसे ही जज्बे की एक मिसाल सोशल मीडिया परर खूब वायरल हो रही है । कॉलेज छोड़ने के बाद ही बहुत से लोग कहने लगते हैं कि पढ़ाई की उम्र नहीं रही तो कई लोग नौकरी करते करते, तो कई महिलाएं  शादी के बाद या फिर बच्चों की पढ़ाई के साथ ही अपनी पढ़ाई करती हैं। लेकिन किसी की पढ़ाई बीच में छूटी हो और फिर दशकों बाद वह अपनी डिग्री पूरी कर सके ऐसा बहुत  कम देखने को मिलता है। लेकिन ऐसा कर दिखाया है  अमेरिका की एक महिला ने जिसने 80 साल बाद 105 साल की उम्र में अपनी मास्टर डिग्री हासिल की। 

PunjabKesari

अमेरिका के वर्जीनिया गिनी हिसलोप ने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन (GSE) से 80 साल बाद अपनी मास्टर डिग्री हासिल की है। उन्होंने 1940 के दशक में स्टैनफोर्ड में जरूरी कक्षाएं ली थीं। यहां तक कि अपना कोर्सवर्क भी पूरा कर लिया था, लेकिन अंतिम मास्टर थीसिस जमा करने से ठीक पहले, द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ गया, जिससे उनका डिग्री कोर्स अटक गया। युद्ध शुरू होने की वजह से गिनी के प्रेमी जॉर्ज हिसलोप को युद्ध में सेवा करने के लिए बुलाया गया  जिस  कारण गिन्नी हिसलोप ने उससे शादी करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। उन्होंने आखिरकार युद्ध के प्रयासों में सहायता की और अपने परिवार के पालन-पोषण पर ध्यान लगा दिया।

 PunjabKesari
गिन्नी हिसलोप के परिवार में दो बच्चे, चार पोते और नौ परपोते शामिल हैं। अपने परिवार के साथ जीवन को आगे बढ़ाते हुए हिसलोप ने दशकों तक वाशिंगटन राज्य में स्कूल और कॉलेज बोर्ड में भी काम किया। इस दौरान, स्टैनफोर्ड ने अपनी थीसिस की आवश्यकता को समाप्त कर दिया, और गिन्नी हिसलोप अंततः स्नातक होने के लिए स्कूल लौट आईं,  16 जून 2024 को शिक्षा में कला के अपने मास्टर डिग्री  को स्वीकार करने के लिए जब वे मंच पर गईं तो हाल तालियों से गूंज उठा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News