अमेरीका-चीन के बीच बढ़ा तनाव, US ने दक्षिण चीन सागर में उतारे जंगी जहाज

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 12:37 PM (IST)

न्यूयार्कः विश्व की सबसे बड़ी दो अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच वर्षों से जारी तनाव अब और गंभीर होता जा रहा है। अमेरिका-चीन के मध्य जारी ट्रेडवॉर के बीच अब अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपना जंगी जहाज उतार दिया। अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में 'फ्रीडम ऑफ नेविगेशन' ऑपरेशन किया । अमेरिकी सेना ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में स्कारबोरो शोआल के पास अमेरिका ने युद्ध पोत की तैनाती की है।
PunjabKesari
अमेरिका की इस पहल के बाद अब चीन की त्योंरियां चढ़नी तय हैं। स्कारबोरो शोआल वह समुद्री इलाका है जिस पर चीन ही नहीं बल्कि फिलिपींस और ताइवान भी अपना कब्जा जताते रहे हैं। हालांकि इस पर अमेरिकी नौसेना का कहना है कि कदम वैश्विक नियमों के तहत ही उठाए गए हैं। यह किसी भी तरह की चुनौती नहीं है हालांकि यह दूसरी बार है जब अमेरिका की सेना ने दक्षिण सागर में जहाज उतारे हैं।

PunjabKesari

इस पर अमेरिकी नौसेना का कहना है कि फ्रीडम ऑफ नेविगेशन का मकसद विवादित भूमि पर विश्व भर का ध्यान दिलाना जरूरी है। इस जलमार्ग पर अमेरिका का हमेशा से मानना रहा है कि मुक्त व्यापार के तहत विश्व के सभी देशों को इस मार्ग का इस्तेमाल करने का हक है। किसी देश का इस जलमार्ग पर एकाधिकार नहीं होना चाहिए। अमेरिका एशिया के शक्तिशाली देश चीन की इस इलाके में दावेदारी पर आपत्ति जताती रही है।

PunjabKesari

चीन की इस जलमार्ग पर हमेशा से रुख रहा है कि यह जलमार्ग सभी के लिए न खुला रखा जाए। इस जलमार्ग पर जापान समेत सभी दक्षिण-एशियाई देश आवाजाही जारी रखना चाहते हैं। बता दें, इसी बीच भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में द्विपक्षीय अभ्यास किया। यह अभ्यास 22 मई तक चलेगा। भारतीय नौसेना ने अपने समुद्री गश्ती विमान पोसीडॉन-81 के साथ इस अभ्यास में हिस्सा लिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News