अमेरिका की भारत को चेतावनी, रूस से एस-400 मिसाइल खरीदी तो होगा गंभीर असर

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 05:21 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भारत ने यदि रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले की दिशा में कदम आगे बढ़ाया तो भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों पर इसका गंभीर असर पड़ेगा। ‘एस-400' सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है।
PunjabKesari

रूस से इसकी खरीद के लिए 2014 में सबसे पहले चीन ने समझौता किया था। भारत और रूस के बीच इस प्रणाली की खरीद के लिए पिछले साल अक्टूबर में पांच अरब डॉलर का समझौता हुआ था। यह समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच व्यापक चर्चा के बाद हुआ था। विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने का निर्णय अहम है।

PunjabKesari

उन्होंने इस विचार से असहमति जताई कि ‘यह कोई बड़ी बात नहीं है।'अधिकारी ने इस नजरिए से असहमति जताई कि रूस से एस-400 प्रणाली खरीदने के भारत के फैसले का तब तक कोई असर नहीं पड़ेगा जब तक वह अमेरिका से अपनी सैन्य खरीद बढ़ाता रहेगा। उन्होंने कहा,‘मैं असहमत हूं। ‘काटसा' प्रतिबंधों के कारण एस-400 महत्वपूर्ण है। यह इसलिए भी अहम है क्योंकि भविष्य के उच्च-प्रौद्योगिकीय सहयोग के मामले में यह कुछ चीजों को रोकता है।'

PunjabKesari
एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली करार के कारण ‘प्रतिबंध के जरिए अमेरिका के विरोधियों से मुकाबले का कानून' (काटसा) के तहत पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने यह कानून रूस से हथियारों की खरीद को रोकने के लिए बनाया था। उन्होंने कहा कि यदि भारत एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के फैसले पर आगे बढ़ता है तो उससे द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा। अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन का स्पष्ट मानना है कि रूस की उन्नत प्रौद्योगिकी खरीदने से ऐसे समय में रूस को गलत संदेश जाएगा जब वह आक्रामक रवैया अपनाए हुए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News