अमरीका की चीन को धमकी, SCN पर किया स्टैंड क्लीयर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2017 - 11:59 AM (IST)

वाशिंगटन/चीन: दक्षिण चीन सागर पर एक बार अमरीका और चीन आमने-सामने आते दिखाई दे रहेे हैं। व्हाइट हाउस ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर चीन को चेतावनी दी है। अमरीका ने साफ कर दिया है कि वह अपने हितों की रक्षा करना बखूबी जानता है। इसके साथ ही अमरीका ने यह भी साफ कर दिया है कि कोई भी व्यापार एक तरफा नहीं हो सकता है। गौरतलब हैै कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने से पहले ही इस पर अपनी राय और रणनीति खुले तौर पर सभी के समक्ष रख चुके हैं। उन्होंने हर बार ही इस मुद्दे पर चीन को घेरने और उसे धमकाने की कोशिश भी की है। 

इस मुद्दे पर ट्रंप के कड़े रुख के बाद प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा कि अमरीका अपने हितों की रक्षा हर हाल में करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो हिस्सा अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में आता है वह चीन का नहीं हो सकता। सीन का कहना था कि अमरीका यह सुनिश्चित करेगा कि अंतर्राष्ट्रीय हितों को किसी एक देश द्वारा न तोड़ा जा सके। गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर पर चीन के अलावा भी कई अन्य देश अपना अधिकार बताते हैं। अमरीका का कहना है कि इस मुद्दे को अंतर्ऱाष्ट्रीय कानून के तहत ही सुलझाया जाना चाहिए।

स्पाइसर का कहना है कि अमरीका को अपना सामान बेचने के लिए चीन की बड़ी मार्किट की जरूरत है लेकिन वह मौजूदा नीतियों को आगे भी जारी रखने के हित में भी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि चीन के कई बड़े व्यापारी अमेरिका को चीन में सामान बेचने के लिए आने देना चाहते हैं। इस संबंध में पिछले दिनों रेक्स टिल्लरसन ने कड़ा रुख इख्तियार किया था। उन्होंने बेहद साफ शब्दों में चीन को विवादित द्वीप पर निर्माण तत्काल प्रभाव से रोकने को लेकर भी चेतावनी दी है। उसका कहना है कि सबसे पहले चीन को विवादित द्वीप पर निर्माणकार्य बंद कर देना चाहिए और दूसरे चीन का इस द्वीप पर आना और जाना भी बंद होना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News