ईरान मिसाइल हमले में सैकड़ों अमेरिकी सैनिकों के दिमाग में आई चोट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 04:05 PM (IST)

वाशिंगटन: इराक में पिछले माह अमेरिकी ठिकानों पर ईरानी मिसाइल हमलों के बाद 100 से अधिक अमेरिकी सैनिक मानसिक आघात का शिकार हो गए थे जिनका मनोचिकित्सकों ने उपचार किया है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि अभी तक 109 सैनिकों में इस मानसिक विकार का पता चला है जो पहले की रिपोर्ट के मुताबिक 45 प्रतिशत अधिक है। इनमें से 76 का उपचार किया जा चुका है और सभी ड्यूटी पर जा चुके हैं।

 

रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया कि इनके अलावा 27 को मानसिक जांच के लिए जर्मनी भेजा गया है और 21 सैनिकों को अमेरिका भेज दिया गया है। गौरतलब है कि जनवरी माह में ईरानी वरिष्ठ सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत के बाद ईरान ने ईराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले किए थे। ये हमले अरबिल शहर के समीप अनबार प्रांत में कईं ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए थे।

 

इनके बाद अमेरिकी सेना ने कहा था कि अमेरिकी सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात को स्वीकारा था कि वह इन हमलों की गंभीरता को समझते हैं और उन्होंने इस बात को सुना है कि अनेक अमेरिकी सैनिकों को सिरदर्द और अन्य परेशानियां हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि इस समय इराक में पांच हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं जो इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ संघर्षरत हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News