भारत में US शुरू करेगा महिलाओं से जुड़ी 2 योजनाएं, नेतृत्व करेंगी इवांका ट्रंप

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 05:59 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका द्वारा भारत में निजी क्षेत्र के साथ दो परियोजनाएं शुरू करने की योजना है जिससे वैश्विक स्तर पर पांच करोड़ महिलाओं का आर्थिक सशक्तीकरण होगा। ट्रंप प्रशासन की इस ऐतिहासिक पहल का नेतृत्व इवांका ट्रंप करेंगी। ट्रंप ने महिलाओं के वैश्विक विकास और समृद्धि (डब्ल्यू-जीडीपी) पहल को शुरू करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।
PunjabKesari
इनमें से एक कार्यक्रम पश्चिम बंगाल में शुरू किया जाएगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पेप्सिको के साथ साझेदारी में यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए काम करेगी। व्हाइट हाउस ने कहा,‘ओपीआईसी (द ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन) के 10 करोड़ डॉलर से भारत में महिलाओं को देने के लिए इंडसइंड के माइक्रोफाइनेंस का विस्तार होगा।’ इसके अलावा यूएसएड-यूपीएस सहमति पत्र का उद्देश्य बाजारों में अपने सामान का निर्यात करने के लिए महिला उद्यमियों की क्षमताओं में सुधार करना है।

PunjabKesari
शुरुआत में ध्यान अफ्रीका, एशिया और मध्य अमेरिका पर केंद्रित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय का वैश्विक महिला मुद्दों का कार्यालय माइक्रोफाइनेंस नागरिक समाज संगठनों के साथ ‘वी राइज’ कार्यक्रम शुरू करेगा ताकि महिला उद्यमियों के सामने आने वाली बाधाओं को कम किया जा सके। इसने डब्ल्यू-जीडीपी फंड बनाने की भी घोषणा की, जो यूएसएआईडी में शुरुआती 5 करोड़ डॉलर के कोष के साथ महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले अभिनव और प्रभावी कार्यक्रमों का समर्थन करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News